Friday, Mar 29 2024 | Time 18:27 Hrs(IST)
image
भारत


मेट्रो, बसाें में महिलाओं को मुफ्त यात्रा, भाजपा ने कहा, केजरीवाल का नया हथकंड़ा

मेट्रो, बसाें में महिलाओं को मुफ्त यात्रा, भाजपा ने कहा, केजरीवाल का नया हथकंड़ा

नयी दिल्ली, 03 जून (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली मेट्रो ट्रेन, दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और क्लस्टर बसों में महिलाओं की निशुल्क यात्रा की घोषणा की है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इसे एक हथकंड़ा करार दिया है

श्री केजरीवाल ने सोमवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस पर आने वाला सारा खर्च दिल्ली सरकार ही वहन करेगी।

उन्होंने कहा,“ दिल्ली सरकार ने यहां की सभी महिलाओं को मेट्रो ट्रेन और बसों में मुफ्त यात्रा सुविधा दिए जाने का निर्णय लिया है और इस योजना पर आने वाले खर्च को दिल्ली सरकार ही वहन करेगी। यह योजना आगामी दो से तीन माह में लागू हो जाएगी।”

श्री केजरीवाल ने कहा कि इस योजना को अभी केन्द्र सरकार से मंजूरी मिलनी बाकी है और इस पर प्रतिवर्ष 700 करोड़ रुपए खर्च आएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि डीटीसी, क्लस्टर बसों और मेट्रो में महिला यात्रियाें को निशुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी ताकि वे सुरक्षित सफर का अनुभव कर सकें और यात्रा के उन सभी साधनों तक उनकी पहुंच सुनिश्चित हो सके जो पहले अधिक किराए की वजह से संभव नहीं थे।

श्री केजरीवाल ने कहा कि इससे राजधानी में प्रदूषण में कमी आएगी तथा महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सकेगा। राजधानी की बसों में पहले ही मार्शलों की तैनाती की जा चुकी है और सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए दिल्ली सरकार लोगों से सुझाव मांग रही है और इन सुझावों को “दिल्लीवीमैन@जीमेलडॉटकाम पर भेजा जा सकता है।

श्री केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को एक हफ्ते का समय दिया है कि वे एक विस्तृत प्रस्ताव पेेश करें कि इस योजना को किस तरह और कैसे लागू किया जा सकता है।

इस सवाल पर कि क्या इस योजना का फायदा सभी महिलाओं को मिल सकता है तो श्री केजरीवाल ने कहा,“ सब्सिडी को हर किसी पर नहीं थोपा जाएगा और ऐसी अनेक महिलाएं हैं जो यातायात के इन साधनों के खर्च को वहन कर सकती हैं। जो इस खर्च को वहन कर सकती हैं, वे टिकट खरीद सकती हैं और उन्हें सब्सिडी की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसी महिलाओं को हम प्रोत्साहित करेंगे ताकि वे टिकट खरीद सकें और उनके हिस्से की सब्सिडी का फायदा दूसरी महिलाओं को मिल सके।”

उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए दिल्ली सरकार को केन्द्र से अनुमति लेने की आवश्कता नहीं है। उन्होंने कहा,“ इससे पहले हमने केन्द्र सरकार से मेट्रो का किराया नहीं बढ़ाने का आग्रह किया था लेकिन केन्द्र सरकार ने अनुमति नहीं दी थी। हमने 50-50 प्रतिशत हिस्सेदारी का सुझाव दिया था ताकि किराये पर बढ़े हुए खर्च को सब्सिडी के रूप में साझा किया जा सके लेकिन केन्द्र सरकार ने इसे भी मंजूर नहीं किया था। ”

मुख्यमंत्री ने कहा कि चूंकि केन्द्र सरकार इस याेजना पर आने वाले खर्च को वहन करेगी, इसी वजह से हमें केन्द्र सरकार से अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी।

राजधानी में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के सवाल पर उन्होेंने कहा कि दिल्ली में कैमरे लगाए जाने के 70 हजार स्थानों की पहचान हाे चुकी है और इन स्थानों पर आगामी आठ जून से कैमरे लगाए जाने का काम शुरू हो जाएगा।

इस बीच, भारतीय जनता पार्टी ने इन योजनाओं को मात्र हथकंड़ा करार दिया है। दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने इसे विधानसभा चुनावों में मात्र वोट खरीदने का हथकंड़ा करार दिया है। श्री तिवारी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि श्री केजरीवाल विधानसभा चुनावों में इसे बेकार के हथकंड़े के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं।

श्री तिवारी ने कहा,“ अब श्री केजरीवाल राजधानी के नागरिकों को यह भी कहेंगे कि आपके घर के दरवाजे पर एक बस खड़ी होगी और अगर वह राजधानी के लोगों के लिए वाकई कुछ करना चाहते हैं तो उन्हें केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना को लागू कर दिखाना होगा। अगर वह गरीबों के लिए प्रधानमंत्री की आवास और स्वास्थ्य योजनाओं को लागू नहीं करते हैं तो भाजपा छह सात माह बाद निश्चित तौर पर इन योजनाओं को लागू करेगी।”

भारतीय जनता पार्टी के नेता विजय गोयल ने भी श्री केजरीवाल का विरोध करते हुए कहा,“ केजरीवाल सरकार की नींद चुनावाें से पहले अब खुली है और उसे महिलाओं की सुरक्षा की चिंता है और बिजली की बढ़ी दरों की याद आई है, लेकिन जनता पहले से ही जागरुक है।

इस बीच, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने यूनीवार्ता से कहा,“पहले मुझे देेखने दो कि क्या वाकई श्री केजरीवाल इस योजना को लागू करने में सफल रहते हैं तो मैं बाद में इस पर प्रतिक्रिया दूंगी।”

गौरतलब है कि राजधानी की सभी सातों लाेकसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी की हार हुई है और राजधानी में अगले वर्ष के शुरू मे चुनाव होने वाले हैं। इस बीच, दिल्ली मेट्रो ने अभी तक श्री केजरीवाल की इस घोषणा पर कोई प्रतिक्रिया नहीं की है।

दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता ने कहा, “ इस समय इस घोषणा पर काेई प्रतिक्रिया नहीं की जा सकती है।”

 

More News
भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

29 Mar 2024 | 5:31 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को राजस्थान और झारखंड की दो विधानसभा सीटों के उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए।

see more..
कांग्रेस को मिला 1700 करोड़ का नया आयकर नोटिस

कांग्रेस को मिला 1700 करोड़ का नया आयकर नोटिस

29 Mar 2024 | 5:24 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) आयकर विभाग ने कांग्रेस पार्टी को वित्त वर्ष 2017-18 से लेकर 2020-21 के लिए 1700 करोड़ रुपये का नया नोटिस भेजा है।

see more..
लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

29 Mar 2024 | 5:12 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा है कि “लाेकतंत्र का चीरहरण” करने वाले लोगों पर जरुर कार्रवाई होगी। श्री गांधी ने शुक्रवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय को अपना काम करना चाहिए और अगर ये लोग अपना काम करते तो यह नहीं होता।

see more..
गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

29 Mar 2024 | 4:38 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) सरकार ने खाद्य सुरक्षा प्रबंधन और जमाखोरी तथा सट्टेबाजी को रोकने के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में व्यापारियों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, बड़े खुदरा विक्रेताओं तथा प्रसंस्करण कंपनियों को आगामी एक अप्रैल से अगले आदेश तक प्रत्येक शुक्रवार को गेहूं की अपनी स्टॉक की स्थिति की घोषणा करने के लिए कहा है।

see more..
‘कर आतंकवाद’ से चुनाव जीतना चाहती है भाजपा: कांग्रेस

‘कर आतंकवाद’ से चुनाव जीतना चाहती है भाजपा: कांग्रेस

29 Mar 2024 | 4:30 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर ‘कर आतंकवाद’ से लोकसभा चुनाव जीतने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को कहा कि इसके विरुद्ध न्यायपालिका में अपील की जाएगी और सड़क पर संघर्ष होगा।

see more..
image