Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:34 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


भैय्या दूज पर मथुरा में यमुना में लगाई लाखों-भाई बहनों ने डुबकी

भैय्या दूज पर मथुरा में यमुना में लगाई लाखों-भाई बहनों ने डुबकी

मथुरा, 29 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में भैय्या दूज (यमद्वितीया) पर मोक्ष प्राप्ति की आशा में देश के कोने-कोने से आए लाखों भाई-बहनों ने मंगलवार को यहां यमुना के विश्राम घाट पर डुबकी लगाई।

सिटी मजिस्ट्रेट मनोज कुमार सिंह ने बताया कि आज यमुना के विभिन्न घाटों के अलावा नदी पार , वृन्दावन तथा मांट,नौहझील आदि क्षेत्रों में तीन लाख से अधिक भाइयों ने अपनी बहनों के साथ यमुना में स्नान किया ।

पुराणों के अनुसार यम द्वितीया के पावन पर्व पर अपने घर आए भाई यमराज की उनकी बहन यमुना ने इतनी आवभगत की कि वे प्रसन्न हो गए और उन्होंने बहन यमुना से वरदान मांगने को कहा था। इसके बाद यमुना ने यमराज से यह वरदान मांगा था कि इस पर्व पर जो भाई बहन के साथ यमुना में स्नान करेंगे उनको यमलोक नही जाना पड़ेगा तथा उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होगी। इसी मोक्ष की आशा में लाखों भाई बहनों ने यमुना में स्नान किया तथा बाद में यमुना तट पर स्थित धर्मराज मंदिर में दर्शन किये।

सिटी मजिस्ट्रेट सिंह के अनुसार रात दो बजे से ही स्नान प्रारंभ हो गया था जो सूर्यास्त के बाद तक जारी रहा । इस मौके पर स्नानस्थल पर बैरीकेडिंग की गई थी वहीं स्नानस्थल को तीन तरफ से नाव से भी घेर लिया गया था तथा गोताखोर किसी अनहोनी को रोकने के लिए तैयार थे।

उन्होंने बताया कि स्नान के बाद गोवर्धन में आज भी लाखों तीर्थयात्रियों ने गिरि गोवर्धन की सप्तकोसी परिक्रमा की तथा मानसी गंगा में स्नान किया। दानघाटी मंदिर के सेवायत आचार्य मथुरा प्रसाद कौशिक ने बताया कि सोमवार को तड़के शुरू हुआ तीर्थयात्रियों का रैला मंगलवार रात तक जारी रहा । उन्होंने बताया कि तीर्थयात्रियों में सोमवार को अन्नकूट का प्रसाद भी वितरित किया गया।

गोवर्धन में आज लगभग डेढ़ हजार विदेशी और देशी कृष्ण भक्त महिला पुरूषों ने गिरि गोवर्धन की पूजा की। गौड़ीय वेदान्त समिति ट्रस्ट के सभापति माधव महराज के सानिध्य में सिर पर नाना प्रकार के व्यंजन को लिए महिलाएं और पुरूष गिरधारी गौड़ीय मठ गोवर्धन से एक शोभा यात्रा के रूप में जब चले तो वातावरण धार्मिकता से भर गया।

उन्होंने गिरिराज जी की तलहटी पर वैदिक मंत्रों के मध्य गिरिराज जी का पूजन विधि विधान से कई घंटे तक पूर्ण भक्ति भाव से किया और बाद में वे वापस गिरधारी गौड़ीय मठ गोवर्धन आए जहां पर सभी ने अन्नकूट का प्रसाद ग्रहण किया। ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरसी महराज के अनुसार लगभग एक दर्जन देशों से आए विदेशी कृष्ण भक्तों ने आज इस शोभा यात्रा में भाग लिया।मथुरा, वृन्दावन, गोकुल, बरसाना, नन्दगांव एवं बल्देव के मंदिरों में भी अन्नकूट उत्सव धूमधाम से मनाया गया ।

सं त्यागी

वार्ता

More News
महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

17 Apr 2024 | 2:03 PM

पटना, 17 अप्रैल (वार्ता) देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक पटना के महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

see more..
image