Friday, Apr 26 2024 | Time 02:01 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चांद दिखाई देने के बाद शुरू होगा मिनी उर्स

चांद दिखाई देने के बाद शुरू होगा मिनी उर्स

अजमेर 30 अगस्त (वार्ता) राजस्थान में अजमेर स्थित ख्वाजा की नगरी में कल चांद रात के अवसर पर चांद दिखाई देने के बाद जहाँ नए इस्लामिक संवत 1441 का आगाज होगा, वहीं मोहर्रम की चौकी का जुलूस भी निकाला जाएगा।

मोहर्रम का चांद दिखाई देने पर दरगाह में बयान-ए-शहादत और मरसियाखुवानी के आयोजन भी शुरू हो जाएंगे। इतना ही नहीं मोहर्रम के मौके पर अजमेर शरीफ में भरने वाला मिनी उर्स भी शुरू हो जाएगा। मोहर्रम के मौके पर चौकी का जुलूस उूर्स की नमाज के बाद गरीब नवाज गेस्ट हाउस से शुरू होगा। मरसियाखुवानी के बीच चौकी को लंगरखाना गेट से दरगाह शरीफ में मकबरे पर ले जाया जाएगा।

सूत्रों ने बताया कि यदि चांद नजर नहीं आता है तो रात 9:30 बजे बाद से छतरी गेट स्थित इमाम बारगाह में मरसियाखुवानी और बयान-ए-शहादत का सिलसिला शुरू हो जाएगा। मोहर्रम का आयोजन चांद की एक तारीख से दस तारीख तक चलेगा। मोहर्रम की चार तारीख को दरगाह में बाबा फरीद गंज-ए-शक्कर का चिल्ला अलसुबह खुलेगा जो कि वर्ष में एकबार ही खुलता है। यह चिल्ला अकीदतमंदों के लिए तीन दिन तक खुला रहेगा ताकि वे सहजता से जियारत कर सके।

मोहर्रम की पांच तारीख को छतरी गेट से अलम का जुलूस अस्र की नमाज के बाद शुरू होगा। यह जुलूस विभिन्न मार्गों से होता हुआ रोशनी के समय इमामबाड़ा पहुंचेगा। मोहर्रम की सात तारीख को जहाँ ताजिए शरीफ पर मेहंदी पेश की जाएगी वहीं सद्दों का जुलूस भी निकाला जाएगा। इसी दिन रात दस बजे मुशायरे का भी आयोजन होगा।

सूत्रों के अनुसार मोहर्रम की आठ तारीख को दोपहर की नमाज के बाद ताजिए को मकबरे से निजाम गेट तक लाया जाएगा। जहां से रात दस बजे ताजिए की सवारी निकलेगी जो सुबह तड़के चार बजे छतरी गेट पहुंचेगी। मोहर्रम की नौ तारीख को ताजिए की सवारी छतरी गेट स्थित इमाम बारगाह से रात करीब बारह बजे छोटा चौक इमामबाड़ा पहुंचेगी।

मोहर्रम की दस तारीख सुबह छतरी गेट पर बयान-ए-बाकिया करबला होगा जो दोपहर एक बजे तक चलेगा। इसी दिन नंगी तलवारों के साथ दोपहर ढाई बजे बड़ा हाईदौस खेला जाएगा और छोटा हाईदौस मोहर्रम की नौ तारीख को होगा।

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image