Friday, Apr 19 2024 | Time 21:54 Hrs(IST)
image
भारत


गृह मंत्रालय ने बंगाल चुनाव के लिए 71 अतिरिक्त सीएपीएफ कंपनियां तैनात की

गृह मंत्रालय ने बंगाल चुनाव के लिए 71 अतिरिक्त सीएपीएफ कंपनियां तैनात की

नयी दिल्ली 11 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव में निरंतर हिंसा के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने राज्य में शांति पूर्ण ढंग से चुनाव कराने के लिए तत्काल प्रभाव से केन्दीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की अतिरिक्त 71 कंपनियों की तैनाती का निर्णय लिया है।

गृह मंत्रालय ने शनिवार को यह फैसला लिया। गृह मंत्रालय ने राज्य में हिंसा की हालिया घटनाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के अनुरोध के बाद यह कदम उठाया है।

केन्द्र ने राज्य में स्वतंत्र और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए पहले ही सीएपपीएफ की 1,000 कंपनियों को तैनात किया है, जिन्हें केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के रूप में जाना जाता है।

कल बंगाल के मुख्य सचिव, गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक ने इस बाबत गृह मंत्रालय को फैक्स भेजा था। जिसमें चुनाव आयोग ने केन्द्र से बंगाल विधानसभा चुनाव-2021 के लिए सीएपीएफ / राज्य सशस्त्र पुलिस (एसएपी) / इंडिया रिजर्व बलाटियन की अतिरिक्त 71 कंपनियों को तैनात करने का अनुरोध किया है। चुनाव आयोग पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव 2021 के लिए शनिवार को सिफारिशों के अनुपालन में सीएपीएफ के अतिरिक्त 71 कंपनियों को तैनात करने का निर्णय लिया गया है।

मंत्रालय के पत्र के अनुसार, 71 अतिरिक्त बटालियनों में केंद्रीय रिजर्व पुलिस (सीआरपीएफ) की 12 कंपनियों, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 33 कंपनियों, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की 13 कंपनियों, चार कंपनियां शामिल होंगी। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की नौ कंपनियां शामिल होंगी।

सीएपीएफ की 71 कंपनियों की तैनाती के साथ बंगाल में चुनाव के लिए कुल 1,071 कंपनियां सीएपीएफ, एसएपी और आईआर बटालियन उपलब्ध होंगी।

उप्रेती राम

वार्ता

More News
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

19 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने कई वर्षों से बंद पड़े बाला साहिब अस्पताल यानी गुरु हरिकृष्ण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में पांच मई से ओपीडी सेवायें शुरू करने का ऐलान किया और कहा कि अस्पताल में जरूरतमंदों को सेवायें निःशुल्क प्रदान की जायेंगी।

see more..
image