Thursday, Apr 18 2024 | Time 14:18 Hrs(IST)
image
राज्य


ओडिशा मंत्रिमंडल में मामूली फेरबदल , तीन सदस्यों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली

ओडिशा मंत्रिमंडल में मामूली फेरबदल , तीन सदस्यों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली

भुवनेश्वर 22 मई (वार्ता) ओडिशा मंत्रिमंडल में सोमवार को मामूली फेरबदल के साथ कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल तीन नये सदस्यों ने मंत्रिपद की शपथ ली।

राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल ने यहां लोकसेवा भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल बिक्रम केशरी अरुख, शारदा नायक और सुदन मरंडी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। समारोह में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, मंत्रिपरिषद के सदस्य और कई शीर्ष प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

श्री अरुख, श्री नायक और श्री मरंडी पूर्व मंत्री रहे हैं और उन्हें इस बार फिर से कैबिनेट में शामिल किया गया है।

बीजूम जनता दल(बीजद) के कद्दावर नेता एवं भांजा नगर निर्वाचन क्षेत्र से छह बार विधायक रहे श्री अरुख ने 2009 से मंत्रिपरिषद में कई महत्वपूर्ण विभागों को संभाला है। जून 2022 में पिछले मंत्रिमंडल फेरबदल के दौरान उन्हें मंत्रिपरिषद से बाहर कर दिया गया था। और स्पीकर बनाया गया। उन्होंने गत 12 मई को अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

राउरकेला से तीन बार बीजद विधायक शारदा नाइक 2004, 2009 और 2019 में राज्य विधानसभा के लिए चुनी गईं। उन्होंने नवीन पटनायक सरकार में 2009 से 2012 तक आवास और शहरी विकास मंत्रालय का कार्यभार संभाला है।

श्री मरांडी ने झामुमो के उम्मीदवार के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया और राज्य विधानसभा के लिए दो बार और एक बार लोकसभा के लिए चुने गये। बाद में वह बीजद में शामिल हो गये और 2014 और 2019 में मयूरभंजा जिले के बंगीरिपोसी विधानसभा क्षेत्र से बीजद उम्मीदवार के रूप में दो बार राज्य विधानसभा के लिए चुने गये। वह नवीन पटनायक सरकार में 2014 से 17 तक राज्य मंत्री थे और 2019 में कैबिनेट रैंक के साथ राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री थे। जून 2022 में कैबिनेट फेरबदल के दौरान उन्हें मंत्रालय से हटा दिया गया था।

राजनीतिक विश्लेषकों ने कहा कि तीनों कैबिनेट मंत्रियों को 2024 के आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए तीन जिलों- मयूरभंज, गंजम और सुंदरगढ़ा में पार्टी संगठन को मजबूत करने के लिए मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है।

गौरतलब है कि पूर्व स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री नब किशोर दास की गत 29 जनवरी को एक पुलिस अधिकारी द्वारा हत्या कर दी गई थी और दो मंत्रियों- समीर रंजन दास और श्रीकांत साहू ने पिछले 12 मई को मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे दिया था।

अशोक

वार्ता

image