Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:12 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मिश्र ने बूंद-बूंद सिंचाई, अजोला एवं वर्मीकम्पोस्ट इकाइयों का उद्घाटन किया

मिश्र ने बूंद-बूंद सिंचाई, अजोला एवं वर्मीकम्पोस्ट इकाइयों का उद्घाटन किया

जयपुर, 22 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने आज यहां राजभवन उद्यान में कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय, जोबनेर द्वारा निर्मत बूंद-बूंद सिंचाई प्रणाली, अजोला उत्पादन एवं वर्मीकम्पोस्ट इकाइयों का उद्घाटन किया।

श्री मिश्र ने राजभवन में स्थापित इन इकाइयों की लघु कार्यप्रणाली का अवलोकन कर इनकी उपयोगिता के बारे में विस्तार से जानकारी ली। श्री मिश्र ने राजभवन उद्यान में इन इकाइयों की स्थापना की सराहना करते हुए कहा कि कृषि और बागवानी में जैविक एवं प्राकृतिक पद्धतियों का उपयोग पर्यावरण के अनुकूल तो है ही, स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्तमान समय की मांग भी है।

श्री मिश्र को कुलपति प्रो. जीत सिंह संधू ने बताया कि पॉलीहाउस में बूंद-बूंद सिंचाई प्रणाली से सीमित जल उपयोग से ही पौधे को हर मौसम में आवश्यकतानुसार पर्याप्त नमी उपलब्ध हो जाती है। अजोला इकाई के बारे में उन्होंने बताया कि अजोला गायों और पशुधन के लिए पौष्टिक आहार का काम करता है, जिससे दुग्ध उत्पादन में बढ़ोतरी होती है। उन्होंने बताया कि प्राकृतिक विधि से तैयार वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद से भूमि को कोई नुकसान नहीं पहुंचता और उर्वरा शक्ति भी बनी रहती है।

रामसिंह

वार्ता

image