Tuesday, Apr 16 2024 | Time 18:50 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मिश्र होंगे कृषि शिक्षा पर वेबिनार के मुख्य अतिथि

मिश्र होंगे कृषि शिक्षा पर वेबिनार के मुख्य अतिथि

जयपुर 25 जून (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलाज मिश्र शुक्रवार को कृषि शिक्षा पर आयोजित वेबिनार को राजभवन से वीडियों कान्फ्रेन्स के माध्यम से सम्बोधित करेगे।

स्वामी केशवानन्द राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर द्वारा आयोजित इस दो दिवसीय वेबिनार में कृषि शिक्षा प्रणाली के सुदृढीकरण हेतु रणनीति-कोविड-19 के बदलते परिदृश्य के तहत विषय पर कृषि विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान दिये जायेंगे।

इस मौके पर श्री मिश्र विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित कृषि मार्गदर्शिका 2020-21 को किसानों के लिए जारी करेंगे। श्री मिश्र विश्वविद्यालय की समन्वित कृषि प्रणाली इकाई का भी उद्घाटन करेंगे।

कृषि विज्ञान केन्द्र, बीकानेर ने एक हैक्टेयर भूमि पर समन्वित खेती प्रणाली की इकाई तैयार की है। इसमें 0.25 हैक्टेयर में अनार के पौधे, 0.25 हैक्टेयर में सब्जियां, 0.50 हैक्टेयर में बकरी पालन, मुर्गी पालन, मछली पालन, अजोला उत्पादन एवं वर्मीकम्पोस्ट किया गया हैं। गाय पालन में साहीवाल और राठी देशी नस्ल की सात गोवंश हैं। कृषि मार्गदर्शिका 2020-21 में विश्वविद्यालय द्वारा विकसित की गई विभिन्न किस्में, माहवार कृषि गतिविधियां संकलित की गई है।

रामसिंह

वार्ता

image