Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:54 Hrs(IST)
image
बिजनेस


रेडियोलॉजी जांच सुविधा के विस्तार-मिशन का शुभारंभ किया वी.के. सिंह

रेडियोलॉजी जांच सुविधा के विस्तार-मिशन का शुभारंभ किया वी.के. सिंह

नयी दिल्ली, 26 नवंबर (वार्ता) देश में मुनासिब दर पर रेडियोलॉजी (विकिरण विज्ञान) पर आधारित स्वास्थ्य परीक्षण सुविधाओं के विस्तार के लिए शुरू किए गए एक अभियान मिशन रेडियोलॉजी इंडिया (एमआरआई) का केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग एवं नागर विमानन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी के सिंह ने शनिवार को राजधानी में औपचारिक उद्घाटन किया।

उन्होंने इस अवसर पर मिशन रेडियोलॉजी इंडिया के विशेष रूप से तैयार किये गये 'माय स्टाम्प' भी जारी किया । इस मौके पर दिल्ली सर्कल के पोस्ट मास्टर जनरल (ऑपरेशंस) अशोक कुमार ने डाक टिकट का पहला अलबम मंत्री को भेंट किया।

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार एमआरआई पहल संदीप शर्मा फाउंडेशन की एक सामाजिक पहल है। इसका उद्देश्य प्रत्येक भारतीय को उनके घर के नजदीक उचित डायग्नॉस्टिक सेवा मुहैया करना और पहुंच में सुधार और सस्ती सेवा के साथ बीमारी के बोझ को कम करना है। इसका लक्ष्य देश भर में ऐसे डायग्नॉस्टिक सेंटर्स के नेटवर्क का निर्माण करेगा जो स्थापित दिशानिर्देशों का पालन करेंगे और संबंधित हितधारकों द्वारा समग्र रूप से इसकी निगरानी की जाएगी।

ये केंद्र मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग 1.5 टी, कंप्यूटेड टोमोग्राफी, डिजिटल एक्सरे, टेली कंसल्टेशन और पैथोलॉजी सेवाओं समेत अन्य के साथ उत्कृष्ट सेवाओं की पेशकश करेंगे।

'माय स्टाम्प' का अनावरण करते हुए केंद्रीय मंत्री जनरल सिंह ने इस हल के लिए संदीप शर्मा फाउंडेशन की सराहना की। उन्होंने विश्वास जताया कि “मिशन रेडियोलॉजी इंडिया शहरी और ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा के बीच मौजूद अंतर को पाटते हुए भारतीय स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नए युग की शुरुआत करेगा।” उन्होंने कहा कि यह मिशन “ आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीए-जेएवाई) और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन समेत भारत सरकार के महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रमों को मदद देगा।'

फाउंडेशन के संस्थापक, सामाजिक-राजनीतिक उद्यमी संदीप शर्मा ने कहा, 'हमारा नजरिया भारत की जरूरतमंद आबादी को किफायती डायग्नॉस्टिक सेवा मुहैया कराना है। समाज के बेहतर फायदे के लिए सभी सामाजिक संगठनों, कॉरपोरेट्स, सरकार और एनजीओ को साथ आना होगा ताकि 748 जिलों में एमआरआई के लिए स्वपोषित फिजिकल और कॉमन डिजिटल प्लेटफॉर्म को तैयार करने में मदद मिल सके।'

उन्होंने महात्मा गांधी के एक कथन का उल्लेख किया कि अगर रोग की सही जांच हो जाए तो तीन-चौथाई इलाज अपने आप हो जाता है।

फाउंडेशन के बयान में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सकीय सुविधाओं के भारी अंतर का उल्लेख करते हुए कहा गया है कि 60 प्रतिशत से अधिक अस्पताल, 70 प्रतिशत से अधिक डिस्‍पेंसरी और 80 प्रतिशत बेहतर ढंग से प्रशिक्षित और योग्य डॉक्टर केवल शहरी इलाकों में ही काम करते हैं।

मनोहर, उप्रेती

वार्ता

More News
स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

19 Apr 2024 | 7:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) स्टीलबर्ड हेलमेट की इकाई स्टीलबर्ड बेबी टॉयज ने आज साइकिलिंग और स्केटिंग के लिए खास तौर पर तैयार किए गए बेबी हेलमेट लॉन्च किए।

see more..
डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

19 Apr 2024 | 7:17 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) डेल टेक्नोलॉजीज ने आज भारत में आधिकारिक तौर पर वाणिज्यिक एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन की नयी रेंट लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 110999 रुपये से लेकर 260699 रुपये तक है।

see more..
वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

19 Apr 2024 | 7:02 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) ऋण वितरण नेटवर्क एंड्रोमेडा सेल्स एंड डिस्ट्रीब्युशन प्राइवेट लिमिटेड का वित्त वर्ष 2023-24 में ऋण वितरण 23 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 75,397 करोड़ रुपये रहा, जिसमें आवास ऋण सेगमेंट के शानदार प्रदर्शन का मुख्य योगदान रहा। वित्त वर्ष 2023 में ऋण वितरण 61074 करोड़ रुपये रहा था।

see more..
image