Friday, Apr 19 2024 | Time 05:58 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


हर किरदार को परफेक्शन देते है्ं मिस्टर परफेक्शनिस्ट

हर किरदार को परफेक्शन देते है्ं मिस्टर परफेक्शनिस्ट

(जन्म दिन 14 मार्च के अवसर पर )

मुंबई 13 मार्च (वार्ता)बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से मशहूर आमिर खान उन गिने चुने अभिनेताओं में से एक है जो फिल्मों की संख्या की बजाये फिल्म की गुणवत्ता को अधिक महत्व देते है। इन खूबियों के कारण आमिर खान अपने समकालीन अभिनेताओं से काफी आगे निकल चुके हैं और आज किसी फिल्म में उनका होना ही सफलता की गारंटी माना जाता है।

          आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई मे हुआ ।उनके पिता ताहिर हुसैन और चाचा नासिर हुसैन जाने माने फिल्म निर्माता थे ।घर में फिल्मी माहौल के कारण आमिर खान की रूचि भी फिल्मों में हो गयी और वह अभिनेता बनना का सपना देखने लगे ।

आमिर खान ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1973 में बतौर बाल कलाकार अपने चाचा नासिर हुसैन के बैनर तले बनी फिल्म ‘यादो की बारात’ से की। बाद में उन्होंने वर्ष 1974 में प्रदर्शित फिल्म‘मदहोश’ में भी बतौर बाल कलाकार काम किया। इसके बाद उन्होंने लगभग 11 वर्षो तक फिल्म इंडस्ट्री से किनारा कर लिया ।

         वर्ष 1984 में प्रदर्शित फिल्म ‘होली’से आमिर खान ने बतौर अभिनेता सिने करियर की शुरूआत की। लेकिन वह दर्शको के बीच अपनी पहचान बनाने में असफल रहे। लगभग चार वर्ष तक मायानगरी मुंबई में संघर्ष करने के बाद 1988 में अपने चाचा नासिर हुसैन के बैनर तले बनी फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’की सफलता के बाद आमिर खान बतौर अभिनेता फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में सफल हो गये। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये उन्हें उस वर्ष नवोदित अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार प्राप्त हुआ।

वर्ष 1994 में राजकुमार संतोषी निर्देशित फिल्म ‘अंदाज अपना अपना ’में आमिर खान के अभिनय का नया रंग देखने को मिला। इस फिल्म के पहले उनके बारे में यह बात की जाती थी कि वह केवल रूमानी भूमिका ही निभा सकते हैं लेकिन आमिर खान ने अभिनेता सलमान खान के साथ अपने हास्य अभिनय से दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया।फिल्म में अपने बेहतरीन अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित भी किये गये ।

        वर्ष 1994 में ही प्रदर्शित फिल्म ‘बाजी’में उनके अभिनय का नया रूप देखने को मिला। रोचक बात है कि इस फिल्म के एक गाने में आमिर खान ने एक लड़की की भूमिका निभाई और इसके लिये उन्होंने अपने पूरे शरीर पर वैक्सिन का इस्तेमाल किया ।

वर्ष 1996 में आमिर खान के सिने करियर की एक और महत्वपूर्ण फिल्म ‘राजा हिंदुस्तानी ’प्रदर्शित हुयी ।इस फिल्म में उन्होंने अपने दमदार अभिनय से एक बार फिर से दर्शको का भरपूर मनोरंजन किया ।इस फिल्म से जुड़ा एक रोचक तथ्य यह है कि फिल्म में एक गाने के दौरान आमिर खान को नशे में अभिनय करना था और आमिर खान ने व्यक्तिगत जिंदगी में कभी शराब नहीं पी थी। फिल्म में शराबी के किरदार को रूपहले पर्दे पर वास्तविक तौर पर पेश करने लिये आमिर खान ने अपनी जिंदगी में पहली बार शराब का सेवन किया और अभिनय किया।

वर्ष 1998 में आमिर खान के सिने करियर की एक और सुपरहिट फिल्म ‘गुलाम’प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म से जुड़ा एक रोचक तथ्य यह है कि फिल्म के एक दृश्य के दौरान आमिर खान को ट्रेन की विपरीत दिशा में दौड़ लगानी होती है और फिल्म के दृश्य को चैलेंज के रूप में लेते हुये मौत की परवाह किये बिना वह ट्रेन के सामने आने से भी नही हिचके और दर्शको को रोमांचित कर दिया ।

        वर्ष 2001 में आमिर खान ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया।आमिर खान प्रोडक्शन के बैनर तले उन्होंने फिल्म ‘लगान’का निर्माण किया । इस फिल्म में आमिर खान ने एक ऐसे ग्रामीण युवक भुवन की भूमिका में थे जो अंग्रेजो को लगान देने से इंकार कर देता है और उन्हें उनके पसंदीदा खेल क्रिकेट में हराने का चैलेंज दे देता है और बाद में ग्रामीणों के सहयोग से न किक्रेट मैच में विजयी होता है साथ ही ग्रामीणो का लगान भी माफ कराता है ।

       ग्रामीण पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म न सिर्फ टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी साथ ही इसे प्रतिष्ठित आस्कर में इसे विदेशी फिल्म की श्रेणी में भी नांमाकित किया गया लेकिन दुर्भाग्य से इस फिल्म को पुरस्कार नही प्राप्त हुआ । वर्ष 2001 के बाद आमिर खान ने लगभग चार वर्ष तक फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बनायी रखी ।वर्ष 2005 में आमिर खान ने मंगल पांडे से एक बार फिर से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। इस फिल्म से जुड़ा रोचक तथ्य यह है कि फिल्म के किरदार मंगल पांडे को ज्यादा रीयल दिखाने के लिये आमिर खान ने अपने चेहरे पर मूंछे भी उगाई ।

       वर्ष 2007 में आमिर खान ने फिल्म निर्देशन के क्षेत्र में भी कदम रख दिया और ‘तारे जमीन पर’का निर्माण और निर्देशन किया। इस फिल्म में आमिर खान ने अपने सधे हुये निर्देशन से फिल्म को सुपरहिट बना दिया। वर्ष 2008 में अपने भांजे इमरान खान को रूपहले पर्दे पर लांच करने के लिये आमिर खान ने ‘जाने तू या जाने ना ’का निर्माण किया ।


         वर्ष 2008 में आमिर खान के सिने करियर की एक और सुपरहिट फिल्म ‘गजनी’प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में आमिर खान के अभिनय के नये आयाम देखने को मिले। फिल्म से जुड़ा रोचक तथ्य है कि इस फिल्म के किरदार को निभाने के लिये आमिर ने अपने शरीर पर कड़ी मेहनत की और सिक्स पैक ऐब बनाया जो सिने दर्शको को काफी पसंद भी आया।

वर्ष 2009 में आमिर खान के सिने करियर की एक और सुपरहिट फिल्म ‘थ्री इडियटस’ प्रदर्शित हुयी। फिल्म ने टिकट खिड़की पर 202 करोड़ रूपये की शानदार कमाई की।थ्री इडियट 200 करोड़ कमाने वाली पहली फिल्म थी1आमिर खान के सिने करियर में उनकी जोड़ी अभिनेत्री जूही चावला के साथ काफी पसंद की गयी।

      आमिर खान अपने सिने कैरियर में सात बार फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजे जा चुके हैं।आमिर खान को पद्मश्री और पद्मभूषण से भी अलंकृत किया जा चुका है। आमिर खान ने कई फिल्मों मे अपने पार्श्वगायन से भी श्रोताओं को अपना दीवाना बनाया हैद्य उन्होंने सबसे पहले वर्ष 1998 मे प्रदर्शित फिल्म गुलाम मे ‘आती क्या खंडाला’गीत गाया था ।इसके बाद इस गीत के सफल होने के बाद आमिर खान ने ‘देखो 2000 जमाना आ गया,‘होली रे’,‘चंदा चमके चमचम’, ‘रंग दे बम बम बोले’ जैसे सुपरहिट गाने गाये हैं।

      वर्ष 2013 में आमिर खान के करियर की सर्वाधिक सुपरहिट फिल्म ‘धूम 3’ प्रदर्शित हुयी। धूम 3 ने टिकट खिड़की पर 280 करोड़ रूपये से अधिक की कमाई कर धूम मचा दी। वर्ष 2014 में आमिर खान की फिल्म पीके प्रदर्शित हुयी ।पीके ने टिकट खिड्की पर 340 करोड़ रूपये से अधिक की कमाई कर नया इतिहास रच दिया है। वर्ष 2016 में आमिर खान के करियर की सर्वाधिक सुपरहिट फिल्म ‘दंगल’ प्रदर्शित हुयी। नितेश तिवारी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में आमिर खान एक पहलवान के किरदार में नजर आये। यह फिल्म हरियाणा के पहलवान महावीर सिंह फोगट की जिंदगी पर आधारित है, जिन्होंने काफी विरोध के बावजूद अपनी दोनों बेटियों को रेसलिंग के क्षेत्र में उतारा। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 390 करोड़ रूपये की शानदार कमाई की है। वर्ष 2017 में आमिर खान ने ‘सीक्रेट

सुपरस्टार’का निर्माण किया। फिल्म टिकट खिड़की पर हिट साबित हुयी है।



वार्ता

 

More News
पृथ्वीराज सुकुमारन ने 'एल2 एम्पुरान ' के सेट से तस्वीरें शेयर की

पृथ्वीराज सुकुमारन ने 'एल2 एम्पुरान ' के सेट से तस्वीरें शेयर की

18 Apr 2024 | 7:42 PM

मुंबई, 18 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार पृथ्वीराज सुकुमारन ने अपनी आने वाली फिल्म 'एल2 एम्पुरान ' के सेट से सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर की हैं।

see more..
अपूर्वा अरोड़ा ने 'फैमिली आज कल' के लिए चुना नो मेकअप लुक

अपूर्वा अरोड़ा ने 'फैमिली आज कल' के लिए चुना नो मेकअप लुक

18 Apr 2024 | 2:11 PM

मुंबई, 18 अप्रैल (वार्ता) अभिनेत्री अपूर्वा अरोड़ा ने सीरीज फैमिली आज कल के लिये नो-मेकअप लुक अपनाया था।

see more..
अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना ' चलि अइहा घरवा' रिलीज

अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना ' चलि अइहा घरवा' रिलीज

18 Apr 2024 | 2:05 PM

मुंबई, 18 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना 'चलि अइहा घरवा' रिलीज हो गया है।

see more..
केतन सिंह ने ‘मैडनेस मचाएंगे - इंडिया को हंसाएंगे’ में अपने ईएमआई एक्ट के लिये गोलमाल के किरदार वसूली भाई से प्रेरणा ली

केतन सिंह ने ‘मैडनेस मचाएंगे - इंडिया को हंसाएंगे’ में अपने ईएमआई एक्ट के लिये गोलमाल के किरदार वसूली भाई से प्रेरणा ली

18 Apr 2024 | 1:58 PM

मुंबई, 18 अप्रैल (वार्ता) कॉमेडियन केतन सिंह ने सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के ‘मैडनेस मचाएंगे - इंडिया को हंसाएंगे’ में अपने ईएमआई एक्ट के लिये फिल्म गोलमाल के किरदार वसूली भाई से प्रेरणा ली।

see more..
आयशा खान का वीडियो अल्बम वो था मेरे शहर में 23 अप्रैल को होगा रिलीज

आयशा खान का वीडियो अल्बम वो था मेरे शहर में 23 अप्रैल को होगा रिलीज

18 Apr 2024 | 1:51 PM

मुंबई, 18 अप्रैल (वार्ता) बिग बॉस फेम आयशा खान का वीडियो अल्बम ‘वो था मेरे शहर में’ 23 अप्रैल को रिलीज होगा।

see more..
image