Friday, Mar 1 2024 | Time 12:04 Hrs(IST)
image
राज्य


त्रिपुरा में मिजो आबादी ने शिक्षा का दायरा बढ़ाने की मांग को लेकर निकाली रैली

त्रिपुरा में मिजो आबादी ने शिक्षा का दायरा बढ़ाने की मांग को लेकर निकाली रैली

अगरतला, 23 नवंबर (वार्ता) त्रिपुरा-मिजोरम सीमा पर जंपुई पहाड़ियों में रहने वाली मिजो आबादी ने गुरुवार को त्रिपुरा विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में मिजो भाषा को शामिल करने और पहाड़ियों में बुनियादी सेवा सुविधाओं में सुधार की मांग को लेकर एक विशाल रैली आयोजित की।

मिजो आबादी ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) परीक्षा के लिए मिजो को एक भाषा के रूप में शामिल करने, जंपुई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को अधिक विषयों के साथ स्नातक करने और विद्यार्थियों की सुविधा के लिए एक डिग्री कॉलेज स्थापित करने की मांग की। उनका कहना है कि अब, पहाड़ी लोगों को स्नातक की पढ़ाई के लिए शिलांग, आइजोल, अगरतला और अन्य शहरों में जाना पड़ता है।

यह रैली मिजोरम के सबसे मजबूत नागरिक समाज संगठनों यंग मिजो एसोसिएशन (वाईएमए) और मिजो जिरलाई पावल (एमजेडपी) के बैनर तले थी। प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा के नाम जंपुई ब्लॉक विकास अधिकारी (बीडीओ) को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें जंपुई पहाड़ियों में एक दमकल केन्द्र स्थापित करने, आधार कार्ड सेल पंजीकरण सुविधाएं, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के जंपुई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सुधार करने की मांग शामिल है।

ज्ञापन में जंपुई पहाड़ियों में पानी के संकट से निपटने के लिए जल उठाने की परियोजना को लागू करने, जंपुई पहाड़ियों में 33 केवी विद्युत लाइन स्थापित करने का प्रावधान करने, जंपुई पहाड़ियों से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-4 पर काम जल्द पूरा करने तथा जम्पुई पहाड़ियों के गांवों में ध्वस्त जल आपूर्ति लाइनों को बहाल करने की मांग की गई।

श्रद्धा अशोक

वार्ता

More News
यादव आज उज्जैन में, विक्रमोत्सव का करेंगे शुभारंभ

यादव आज उज्जैन में, विक्रमोत्सव का करेंगे शुभारंभ

01 Mar 2024 | 11:21 AM

भोपाल, 01 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज उज्जैन में 'रीजनल इंडस्ट्री काॅन्क्लेव' और विक्रमोत्सव का शुभारंभ करेंगे।

see more..
राहुल की भारत जोड़ो न्याय यात्रा कल से मध्यप्रदेश में, उज्जैन में होगा रोड शो

राहुल की भारत जोड़ो न्याय यात्रा कल से मध्यप्रदेश में, उज्जैन में होगा रोड शो

01 Mar 2024 | 11:20 AM

भोपाल, 01 मार्च (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' मध्यप्रदेश में कल मुरैना से शुरु होकर छह मार्च तक आयोजित होगी।

see more..
image