Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:43 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


जोरामथांगा विद्रोही से बने मुख्यमंत्री

जोरामथांगा विद्रोही से बने मुख्यमंत्री

एजल 15 दिसंबर(वार्ता) मिजो नेशनल फ्रंट(एमएनएफ) के प्रमुख एवं विद्रोही से नेता बने जोरामथांगा शनिवार को पूर्वोत्तर में कांग्रेस शासित अंतिम राज्य मिजोरम के फिर से मुख्यमंत्री बने।

श्री जोरामथांगा का जन्म 13 जुलाई 1944 को सामथांग गांव में हुआ था। वह मिजोरम के मुख्यमंत्री के रूप में दिसंबर 1998 से दिसंबर 2008 तक लगातार दो कार्यकाल तक रहे थे।

मिजो नेशनल फ्रंट के अलगाव आंदोलन के दौरान लालदेंगा के बाद वह दूसरे पायदान पर थे और एमएनएफ को राजनीतिक दल के रूप में मान्यता मिलने के बाद में पार्टी नेता के रूप में उत्तराधिकारी बन गये।

वह 1966 में मिजो स्वतंत्रता आंदोलन के शुरू होने पर इसके आंतरिक गतिविधियों में शामिल हुए और जंगल में चले गये। उन्हें रन बुंग इलाके के लिए सचिव बनाया गया जहां वह तीन सालों तक इस पद पर रहे।

एमएनएफ के सभी कार्यकर्ता 1969 में पूर्वी पाकिस्तान(वर्तमान में बंगलादेश) चले गये। एमएनएफ के अध्यक्ष लालदेंगा ने उन्हें सचिव बना दिया। वह इस पद पर सात सालों तक रहे।

श्री जोरामथांगा को 1979 में उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गयी। सेना ने 1979 के विद्रोह के दौरान उन्हें गिरफ्तार किया गया था और उन्हें असम राइफल्स क्वार्टर गार्ड में रखा था जिसके कारण वह असम राइफल्स को एजल शहर से बाहर रखने को लेकर लेकर सक्रिय थे।

नीरज

जारी वार्ता

image