Friday, Mar 29 2024 | Time 16:01 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में ऑनलाइन मदरसा शिक्षा के लिए मोबाइल ऐप होगा विकसित:नंदी

उप्र में ऑनलाइन मदरसा शिक्षा के लिए मोबाइल ऐप होगा विकसित:नंदी

लखनऊ, 13 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन मदरसा शिक्षा परिषद के दीनियात एनसीईआरटी से संबंधित पाठ्यक्रम के लिए होगा मोबाइल ऐप विकसित करने का फैसला किया है।

राज्य के अल्पसंख्यक व वक़्फ़ , हज मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने अपने आवास पर आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मदरसा शिक्षा परिषद के दीनयात (धर्मशास्त्र) एवं एनसीईआरटी से संबंधित पाठ्यक्रमों के लिए सरकार ने मोबाइल ऐप विकसित करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए यूपी डेस्को को कार्यदायी संस्था नामित किया गया है।

श्री नंदी ने बताया कि अल्पसंख्यक कल्याण विभाग मोबाइल एप के शीघ्र विकसित करने के लिए यूपी डेस्को के साथ समन्वय का काम करेगा। इस ऐप के विकसित हो जाने से दीनियात और एनसीईआरटी के पाठ्यक्रमों से संबंधित कार्य को सुचारु रुप से संचालित किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक कल्याण विभाग मदरसों के छात्र/छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था को मोबाइल ऐप के माध्यम से सुलभ कराएगी।

उन्होंने कहा कि मोबाइल ऐप पर एनसीईआरटी की शिक्षण सामग्री उपलब्ध होने का सबसे अधिक लाभ गैर अनुदानित मदरसों को मिल सकेगा तथा छात्र-छात्राओं को भी किताबों के लिए भी इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। उन्होंने बताया कि इस मोबाइल ऐप पर दीनयात की किताबें भी आसानी से सुलभ रहेंगी।

श्री नंदी ने बताया कि मोबाइल ऐप को मदरसा पोर्टल से भी जोड़ा जाएगा और सभी मदरसों को लिंक भेजा जाएगा। इससे ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा इसके साथ ही छात्र/छात्राओं को शिक्षण सामग्री आसानी से मुहैया हो सकेगी। उन्होंने बताया कि मोबाइल ऐप पर उपलब्ध पाठ्यक्रम से मदरसा प्रबंधन को भी सुविधा होगी।

गौरतलब है कि पिछले साल अनुदानित मदरसों को एनसीईआरटी की किताबें निःशुल्क प्रदान की गई थीं जबकि गैर अनुदानित मदरसों को यह फायदा नहीं मिल सका था।

त्यागी

वार्ता

More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
image