Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:49 Hrs(IST)
image
भारत


मोदी और अफगान राष्ट्रपति के बीच अहम बैठक

मोदी और अफगान राष्ट्रपति के बीच अहम बैठक

नयी दिल्ली 19 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अशांत अफगानिस्तान में जारी शांति प्रक्रिया की स्थिति सहित अनेक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय एवं द्विपक्षीय मुद्दों पर बुधवार को यहां गहन विचार विमर्श किया।

श्री मोदी के निमंत्रण पर आये अफगान राष्ट्रपति ने यहां हैदराबाद हाउस में हुई बैठक में अफगानिस्तान में होने वाले चुनावाें के पहले देश में शांति एवं मेलमिलाप की प्रक्रिया का जायजा लिया और आतंकवाद एवं कट्टरवाद के कारण अफगान जनता को पेश आ रही चुनौतियाें के बारे में भी चर्चा की।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार दोनों नेताओं ने भारत एवं अफगानिस्तान की बहुआयामी रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा की और द्विपक्षीय व्यापार एक अरब डॉलर से पार होने पर संतोष व्यक्त किया। दोनों नेताओं के 12 से 15 सितंबर के बीच भारत अफगानिस्तान व्यापार एवं निवेश शो के सफलता पूर्वक संपन्न होने की सराहना की और चाबहार बंदरगाह एवं एयर कॉरीडोर सहित कनेक्टिविटी को मज़बूत करने का संकल्प दोहराया।

बैठक में दोनों पक्षों ने ढांचागत विकास, मानव संसाधन विकास और अन्य परियोजनाओं को लेकर नयी विकास साझेदारी को सुदृढ़ करने पर सहमति व्यक्त की। श्री मोदी ने अफगानिस्तान की शांति एवं मेल-मिलाप की प्रक्रिया को भारत का पुरजोर समर्थन तथा आतंकवाद से मिलकर लड़ने का संकल्प दोहराया।

सचिन, उप्रेती

वार्ता

More News
न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

23 Apr 2024 | 10:14 AM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उनकी तीव्र मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रतिदिन 15 मिनट के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की याचिका खारिज कर दी।

see more..
विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

22 Apr 2024 | 11:08 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को चाईल्ड केयर लीव (सीसीएल) देने से इनकार करना कार्यबल में महिलाओं की समान भागीदारी संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन है।

see more..
image