Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मोदी और ममता आज बंगाल में चुनावी रैलियों से साधेंगे एक दूसरे पर निशाना

मोदी और ममता आज बंगाल में चुनावी रैलियों से साधेंगे एक दूसरे पर निशाना

नयी दिल्ली, 03 अप्रैल(वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख एवं राज्य की मुख्यमंत्री बुधवार को प्रदेश में अपने दलों के लिए लोकसभा के प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगे।

भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) सूत्रों ने यहां बताया कि प्रधानमंत्री की एक रैली कोलकाता के प्रसिद्ध ब्रिगेड ग्राउंड पर दोपहर को होगी। इससे पहले श्री मोदी उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी में नयी जलपाईगुड़ी के रेलवे ग्राउंड के निकट रैली को संबोधित करेंगे।

पश्चिम बंगाल से पहले प्रधानमंत्री की पूर्वी अरुणाचल प्रदेश में आज सुबह पासीघाट में आमसभा आयोजित की गई है।

पश्चिम बंगाल में राजनीतिक रैलियों का अपना महत्व है क्योंकि एक तरफ जहां तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपना गढ़ बचाने में जुटी हैं वहीं भाजपा यहां अपना आधार बढ़ाने में पिछले कई महीनों से जुटी हुई है। सुश्री ममता बनर्जी भी आज ही राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए अभियान शुरु करेंगी।

तृणमूल कांग्रेस के सूत्रों ने बताया की सुश्री बनर्जी का पहले चार अप्रैल से चुनावी अभियान शुरु होना था किंतु अब एक दिन पहले ही इसकी शुरुआत करेंगी और आज कूच बिहार जिले के दीनहटा और उत्तर बंगाल में रैलियों को संबोधित करेंगी।

सूत्रों ने बताया कि सुश्री बनर्जी का चुनावी अभियान पहले शुरु करने का फैसला इसलिए किया गया कि भाजपा को एक दिन पहले खुला मौका नहीं मिले । भाजपा लोकसभा चुनाव में टीएमसी की मुख्य प्रतिद्वंदी के रुप में उभर रही है।

वास्तविकता यह है कि 2019 का आम चुनाव प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से टीएमसी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं जिसने मार्क्सवादी पार्टी के तीन दशकों से अधिक के शासन को उखाड़ कर यहां सत्ता हासिल की थी।

राज्य में 42 संसदीय क्षेत्र हैं। प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में सुश्री बनर्जी कम से कम दो रैलियों को संबोधित करेंगी। राज्य की 42 सीटों पर लोकसभा के सभी सात चरणों में मतदान होना है।

इस बीच टीएमसी और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के 500 से अधिक कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को भाजपा का दामन थामा।

वर्ष 2014 के आम चुनाव में टीएमसी ने राज्य की 42 सीटों में से 34 पर विजय हासिल की थी । पार्टी के समक्ष अपने इस गढ़ को बचाये रखने की बड़ी चुनौती है। पार्टी के कई बड़े नेता भी पिछले कुछ माह के दौरान भाजपा में शामिल हुए । भाजपा को पिछले चुनाव में राज्य में दो सीटें हासिल हुई थीं और वह अपना आधार बढ़ाने के लिए जी जान से जुटी है। भाजपा अध्यक्ष पश्चिम बंगाल में एक दौरा कर चुके हैं।

मिश्रा, नीरज

वार्ता

image