Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:57 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मोदी ने की कोरोना के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार की सराहना

मोदी ने की कोरोना के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार की सराहना

सूरत, 15 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के सूरत में सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज द्वारा निर्मित हॉस्टल फेज-1 (ब्यॉयज हॉस्टल) का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण के बाद तेजी से उबर रही भारतीय अर्थव्यवस्था की चर्चा की और राष्ट्रीय शिक्षा नीति की ओर सबका ध्यान आकर्षित किया।

प्रधानमंत्री ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के अनुभवों की सराहना की और राज्य की प्रगति पर अपनी खुशी जाहिर की। श्री मोदी ने इस दौरान गुजरात के लोगों के जज्बे की तारीफ करते हुए कहा कि यह उनके लिए गर्व की बात है कि जहां सामाजिक विकास की बात आई, वहीं गुजरात अग्रणी रहा है।

भारत की आर्थिक स्थिति का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी के कारण अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी हो गई थी, लेकिन यह अब फिर से गति पकड़ रही है।

श्री मोदी ने महामारी के बाद अर्थव्यवस्था में हो रहे सुधार का जिक्र करते हुए कहा, “ कोरोना के मुश्किल वक्त के बाद जिस गति से हमारी अर्थव्यवस्था में सुधार आया है, उससे पूरी दुनिया को उम्मीद मिली है। एक वैश्विक संगठन ने कहा है कि भारत फिर से दुनिया में सबसे तेज गति से विकास करने वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगा। ”

उन्होंने यह भी कहा कि नई शिक्षा नीति ने भाषा से संबंधित बाधाओं को दूर कर दिया है और गांववालों को कुछ बड़ा करने और सपने देखने के अवसर प्रदान किए हैं।

श्री मोदी ने कहा, “ राष्ट्रीय शिक्षा नीति, व्यावसायिक पाठ्यक्रम मातृ भाषाओं में उपलब्ध हैं। अब तो गांव में रहने वाला कोई गरीब विद्यार्थी भी अपने सपनों को पूरा कर सकता है क्योंकि भाषा अब कोई बाधा नहीं रही है।”

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने राज्य के नए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की भी सराहना की। उन्होंने कहा, “यह पहली बार है, जब मैं भूपेंद्र भाई के साथ लोगों को संबोधित कर रहा हूं। मैं पार्टी कार्यकर्ता के तौर पर मैं भूपेंद्र भाई को लगभग 25 सालों से जानता हूं।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “श्री पटेल एक ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जिन्हें तकनीक की समझ है और जो जमीन से जुड़े हुए हैं। विभिन्न सेक्टरों में काम करने के उनके अनुभवों से गुजरात को फायदा मिलेगा।”

गौरतलब है कि श्री विजय रूपाणी के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देेने के बाद श्री भूपेंद्र पटेल ने 13 सितंबर से मुख्यमंत्री के रूप में अपना कार्यभार संभाला।

अरिजीता.श्रवण

वार्ता

image