Friday, Apr 19 2024 | Time 20:30 Hrs(IST)
image
दुनिया


मोदी जी7 शिखर बैठक के लिए आमंत्रण पर जापान पहुंचे

मोदी जी7 शिखर बैठक के लिए आमंत्रण पर जापान पहुंचे

हिरोशिमा (जापान), 19 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी7 समूह के देशों के शीर्ष नेताओं के सम्मेलन की कार्यवाही में भाग लेने के लिए मेजबान जापान के आमंत्रण पर शुक्रवार को हिरोशिमा शहर पहुंचे।

श्री मोदी का हवाई अड्डे पर मेजबान देश के अधिकारियों ने श्री मोदी का स्वागत किया।

प्रधानमंत्री ने विमान तल पर बिछे रेड कॉर्पेट पर अपने स्वागत की कुछ तस्वीरों के साथ ट्वीट किया, “जी7 शिखर सम्मेलन की कार्यवाही में शामिल होने के लिए हिरोशिमा पहुं गया हूं। (मैं यहां) विश्व के विभिन्न नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करुंगा। ”

श्री मोदी ने जापान, पापुआ न्यू गिनी और आस्ट्रेलिया की यात्रा के लिए सुबह प्रस्थान करने से पहले एक वक्तव्य में कहा कि कहा कि वह जी7 देशों के साथ वैश्विक चुनौतियों के समाधान को लेकर विचार-विमर्श के लिये उत्सुक हैं।

श्री मोदी जी7 सम्मेलन के सिलसिले में हिरोशिमा में 19-21 मई तक रहेंगे और वहां से 21 मई को ही वह दो दिन के लिए पापुआ न्यू गिनी जाएंगे। श्री मोदी वहां से आस्ट्रेलिया की यात्रा पर जाएंगे।

आस्ट्रेलिया में द्विपक्षीय बैठकों के अलावा श्री मोदी को वहां क्वाड की शिखर बैठक में भी भाग लेना था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का आस्ट्रेलिया यात्रा का कार्यक्रम अचानक स्थगित कर दी गयी है और इस कारण अब वहां क्वाड सम्मेलन का कर्यक्रम भी नहीं होगा।

क्वाड के चारो देशों-जापान सहित क्वाड के चारो सदस्य देशों के नेता अब हिरोशिमा में ही क्वाड संबंधी विशेषयों की चर्चा कर सकते हैं।

श्री मोदी ने अपने आधिकारिक वक्तव्य में कहा,“ मैं जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर जापान की अध्यक्षता में हो रहे जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए हिरोशिमा, जापान के लिए रवाना होऊंगा। ”

उन्होंने कहा कि भारत-जापान शिखर सम्मेलन के लिए भारत की हाल की यात्रा के बाद श्री किशिदा से फिर से मिलना खुशी की बात होगी। इस जी7 शिखर सम्मेलन में मेरी उपस्थिति विशेष रूप से सार्थक है, क्योंकि इस वर्ष जी20 की अध्यक्षता भारत के पास है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह जी7 देशों और अन्य आमंत्रित भागीदारों के साथ दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों और उन्हें सामूहिक रूप से संबोधित करने की आवश्यकता पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए उत्सुक हैं। इस के अलावा वह हिरोशिमा जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

मनोहर.श्रवण

वार्ता

More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
image