Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:18 Hrs(IST)
image
दुनिया


मोदी बिम्स्टेक सम्मलेन के लिए काठमांडू पहुंचे

मोदी बिम्स्टेक सम्मलेन के लिए काठमांडू पहुंचे

काठमांडू 30 अगस्त (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय बिम्स्टेक सम्मलेन में शामिल होने के लिए गुरुवार को नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंचे।

श्री मोदी की इस यात्रा से पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंधों में मजबूती मिलेगी।

इस शिखर सम्मेलन का विषय ‘शांतिपूर्ण, समृद्ध और सतत बंगाल की खाड़ी’है। सात देशों के इस समूह में भारत सहित दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क)के पांच देश-बंगलादेश, भूटान, नेपाल और श्रीलंका शामिल हैं। इनके अलावा आसियान के दो देश म्यामांर और थाईलैंड भी इसके सदस्य हैं। आतंकवाद का मुद्दा बिम्स्टेक देशों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है।

प्रधानमंत्री ने बुधवार शाम अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, “बिमस्टेक सम्मेलन में भारत की भागीदारी इस बात को प्रदर्शित करती है कि पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को मजबूत बनाना भारत की प्राथमिकता है। मुझे पूरा विश्वास है कि चौथे बिमस्टेक सम्मेलन से इस सम्मेलन में अब तक लिये गये फैसले को मजबूती मिलेगी और अब तक जो प्रगति हुयी है उसे बल मिलेगा एवं बंगाल की खाड़ी के क्षेत्र में शांति एवं समृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा।”

उन्होंने यह भी लिखा कि उनकी नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली से मुलाकात और बातचीत होगी। इस दौरान इस वर्ष मई में उनकी नेपाल यात्रा के बाद द्विपक्षीय संबंधों में हुयी प्रगति की समीक्षा भी होगी।

नेपाल के प्रधानमंत्री ओली और श्री मोदी पशुपतिनाथ मंदिर में नेपाल-भारत मैत्री धर्मशाला उद्घाटन का करेंगे। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा है कि बिमस्टेक सम्मेलन के अवसर पर बंगलादेश, भूटान, म्यांमार, श्रीलंका और थाईलैंड के राष्ट्राध्यक्षों से भी उनकी मुलाकात होगी।

राजनयिक सूत्रों के अनुसार श्री मोदी की बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी मुलाकात की संभावना है।

More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image