Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मोदी वाराणसी पहुंचे,विकास की सौगत देकर मनाएंगे ‘देव दीपावली’

मोदी वाराणसी पहुंचे,विकास की सौगत देकर मनाएंगे ‘देव दीपावली’

वाराणसी, 30 नवम्बर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच गये।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री का विशेष विमान अपराह्न करीब सवा दो बजे लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई पर पहुंचा, जहां उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अनेक गणमान्य लोगों ने उनका स्वागत किया।

इस वर्ष फरवरी में कोरोना महामारी शुरु होने के करीब नौ महीने बाद पहली बार यहां पहुंचे श्री मोदी एक समारोह में अरबों रुपये की सड़क परियोजना का लोकार्पण तथा विश्व प्रसिद्ध देव दीपावली महोत्सव का शुभारंभ करने समेत अन्य कई कार्यक्रमों में शामिल होगे।

प्रधानमंत्री के एक दिवसीय दौरे को यादगार बनाने के लिए गंगा घाटों को भव्य तरीके से सजाया है। सुरक्षा के अभेद्य इंतजाम किये गये हैं।

जिला प्रशासन के साथ साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने यात्रा को ऐतिहासिक बनाने के लिए पुरी ताकत झोंक दी है। लाखों मिट्टी के दीये, बिजली के रंग-बिरंगे दीपों एवं हजारों किलो फूलों से घाटों को सजाया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अपने करीब सात घंटे की यात्रा के दौरान मिर्जामुराद क्षेत्र के खजुरी में आयोजित समारोह में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-19 के हंडिया (प्रयागराज)-राजातालाब (वाराणसी) खंड की छह लेन वाली चौड़ीकरण परियोजना को राष्ट्र को समर्पित कर जनसभा में करेंगे। इस परियोजना पर 2,447 करोड़ रुपये की लागत आयी है। परिवर्तित छह लेन चौड़े राजमार्ग 73 किलोमीटर का है, जिससे यात्रा के समय में अब एक घंटा कम लगने की संभावना है।

लोकार्पण के बाद श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के बाद प्रधानमंत्री यहां अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना- निर्माणधीन कॉरिडोर परियोजना का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग की वेबसाइट ‘पावन पथ’ का भी उद्घाटन करेंगे। राजघाट पर मां गंगा को दीप दानकर दीपोत्सव का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही यहां लाखों दीयों की रोशनी से सभी 84 घाटों पर अद्भूत नज़ारा बिखर जाएगा।

अपनी यात्रा के दौरान श्री मोदी गंगा की लहरों से क्रूज पर सवार होकर चेतसिंह किला घाट पर आयोजित लेजर शो समेत रौशनी में नहाये यहां के ऐतिहासिक गंगा घाटों के अद्भूत नजारे को निहारेंगे।

अपनी यात्रा की समाप्ति से पहले वह भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली सारनाथ में यहां के पुरातात्विक महत्व को दर्शाने वाले ‘प्रकाश एवं ध्वनि शो’ कार्यक्रम का गवाह बनेंगे, जिसका उद्घाटन उन्होंने इसी महीने की नौ तारीख को की थी। करीब आठ करोड़ रुपये की लागत से तैयार प्रकाश एवं ध्वनि शो में हिंदी फिल्मों के महानायक अभिताभ बच्चन ने आवाज़ दी है।

श्री मोदी अपनी इस 23वीं यात्रा के दौरान आकाश, सड़क एवं जल मार्ग से विभिन्न कार्यक्रमों में पहुंचेंगे तथा कार्यक्रम की समाप्ति के बाद रात करीब नौ बजे यहां से विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

बीरेंद्र त्यागी

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image