Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:08 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मोदी ‘कोवैक्सीन’ पर वैज्ञानिकों से चर्चा करने पहुंचे

मोदी ‘कोवैक्सीन’ पर वैज्ञानिकों से चर्चा करने पहुंचे

हैदराबाद 28 नवंबर (वार्ता) कोरोना वायरस (कोविड-19) के टीकों का विकास और बड़े पैमाने पर इसके उत्पादन की तैयारी कर रही तीन भारतीय प्रयोगशालाओं के अपने दौरे के क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दोपहर बाद अहमदाबाद से भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से हैदराबाद के हकीमपेट में वायु सेना हवाई अड्डा पहुंचे।

श्री मोदी यहां पहुंचने के तुरंत बाद सड़क मार्ग के जरिये शमीरपेट में स्थित जेनोमी घाटी स्थित भारत बायोटेक अंतरराष्ट्रीय लिमिटेड (बीबीआईएल) के लिए रवाना हो गए। बीबीआईएल कोरोना वायरस के टीके ‘कोवैक्सीन’ के विकास में जुटा हुआ है।

इससे पहले तेलंगाना के मुख्य सचिव सोमेश कुमार, पुलिस महानिदेशक एम महेन्द्र रेड्डी, मेडचल की जिलाधिकारी श्वेता माेहंती, साइबराबाद के पुलिस आयुक्त वी सी सज्जनार तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने श्री मोदी के पहुंचने पर उनकी आगवानी की। श्री मोदी बीबीआईएल के दौरे के दौरान वैज्ञानिकों एवं अन्य संबंधित लोगों से विस्तार से विचार-विमर्श करेंगे तथा स्थिति की समीक्षा करेंगे।

इसके बाद श्री मोदी हकीमपेट वायु सेना हवाई अड्डा रवाना हो जायेंगे जहां से वह पुणे के लिए रवाना हो जायेंगे। पुणे स्थित सिरम इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया का भी श्री मोदी दौरा करेंगे।

श्री मोदी की वैज्ञानिकों के साथ चर्चा से उन्हें देश के आम लोगों के टीकाकरण करने के लिए किए जा रहे प्रयासों में तैयारियों, चुनौतियों और रोडमैप के बारे में जानकारी मिलेगी।

भारत बायोटेक इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के सहयोग से कोविड-19 की वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ विकसित कर रहा है। इस टीके के तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण की शुरुआत हाल ही में की गयी है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अहमदाबाद में निजी क्षेत्र की अग्रणी दवा निर्माता कम्पनी जाइडस के प्रयोगशाला का दौरा कर वहां कोरोना वाइरस के टीके के विकास की प्रगति का जायज़ा लिया। कोरोना वाइरस के टीकों का विकास और बड़े पैमाने पर विनिर्माण की तैयारी कर रही तीन भारतीय प्रयोगशालों के अपने दौरे के क्रम में यहां पहुंचे श्री मोदी ने शहर के बाहर चांगोदर उपनगर में जाइडस बायोलाजिक्स बायोटेक पार्क स्थित प्रयोगशाला का दौरा किया।

कम्पनी के चेयरमैन पंकज पटेल और उनके पुत्र तथा प्रबंध निदेशक शरविल पटेल ने उनका स्वागत किया। श्री मोदी ने टीका विकास और इसके बड़े पैमाने पर उत्पादन प्रक्रिया के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल की।

उन्होंने विशेष पीपीई किट पहन कर प्रयोगशाला का दौरा किया और श्री पटेल तथा सम्बंधित वैज्ञानिकों से चर्चा भी की। प्रधानमंत्री ने बाद में ट्वीट कर जानकारी दी कि उन्होंने यहां विकसित की जा रही डीएनए आधारित स्वदेशी टीके के बारे में और जानकारी हासिल की। उन्होंने इससे जुड़ी टीम को बधाई दी और कहा कि सरकार उनके सहयोग के लिए सक्रिय ढंग से काम कर रही है।।

संजय, रवि

वार्ता

image