Tuesday, Oct 27 2020 | Time 04:04 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
खेल


मोदी ने विराट से यो-यो टेस्ट के बारे पूछा

मोदी ने विराट से यो-यो टेस्ट के बारे पूछा

नयी दिल्ली, 24 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ के मौके पर गुरूवार को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के साथ उनकी फिटनेस पर चर्चा की और यो-यो टेस्ट के बारे में भी पूछा।

श्री मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ के मौके पर फिट इंडिया संवाद में फिटनेस को बढ़ावा देने वाले लोगों के साथ आज ऑनलाइन बातचीत की। केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। फिटनेस और स्वास्थ्य पर अपने विचार साझा करने वालों में भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट, फिटनेस जगत की जानीमानी हस्ती और आयरनमैन ट्रायथलॉन के विजेता मिलिंद सोमन, पैरालम्पियन स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया और पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर शामिल थे।

इस चर्चा के दौरान विराट ने कहा कि शारीरिक मजबूती के साथ-साथ मानसिक मजबूती भी बेहद जरुरी है। विराट इस समय आईपीएल में हिस्सा लेने के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हैं। प्रधानमंत्री ने जब विराट से पूछा कि उन्होंने दिल्ली के प्रसिद्ध छोले भटूरे को कैसे छोड़ा, इस पर विराट ने कहा कि घर के सादे खाने ने उनके पोषण को सही रखा जिससे उनके फिटनेस स्तर में बढ़ोतरी हुई।

श्री मोदी ने इस बारे में चर्चा की कि भारतीय कप्तान किस तरह अपनी कैलोरी को संयमित रखते हैं। विराट ने कहा कि शरीर को खाना पचाने के लिए समय की जरुरत होती है। प्रधानमंत्री ने इस दौरान टीम इंडिया के यो-यो टेस्ट और फिटनेस को बढ़ावा देने की जरुरत पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने जब उनसे पूछा कि क्या वह कभी थकान महसूस नहीं करते, इस पर विराट ने कहा कि अच्छी नींद, खाना और फिटनेस से शरीर सप्ताह भर में सही हो जाता है।

चर्चा में शामिल पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर आहार में स्थानीय सामग्री के उपयोग और सरल फिटनेस नियमों का पालन करने को बढ़ावा देती हैं। वह आहार और पोषण पर सबसे ज्यादा बिकने वाली पुस्तकों की लेखक हैं। जम्मू-कश्मीर की महिला फुटबॉलर अफशां आशिक अब अन्य लड़कियों को फुटबॉल में प्रशिक्षित करती हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई आई टी) और एमआईटी के पूर्व छात्र स्वामी शिवध्यानम सरस्वती ने बिहार स्कूल ऑफ योग का प्रतिनिधित्व किया। राष्ट्रीय पुनरुत्थान के लिए अपने शोध के लिए प्रसिद्ध और एक शिक्षाविद भारतीय शिक्षण मंडल के मुकुल कानितकर भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बने।

विराट ने इस कार्यक्रम के बारे में अपने विचारों को कल ट्विटर पर साझा किया था। उन्होंने कहा था, “मैं हमारे प्रधानमंत्री के फिट इंडिया संवाद का हिस्सा बनने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं जहां आप मुझे फिटनेस के बारे में और अधिक बात करते हुए देख सकते हैं।”

फिटनेस जगत के सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्व और आयरनमैन प्रतियोगिता के विजेता मिलिंद ने कहा था कि वह फिट इंडिया संवाद के माध्यम से पूरे देश के साथ अपने फिटनेस मंत्र को साझा करना चाहते हैं। भारत के आयरनमैन ने किसी भी उम्र में स्वस्थ और फिट रहने के सरल तरीकों पर बात की। पैरालम्पियन देवेंद्र झाझरिया ने फिटनेस मंत्र पर और भी अधिक महत्व दिया।

फिट इंडिया मूवमेंट की शुरूआत 29 अगस्त, 2019 को श्री मोदी ने की थी। इस अभियान के अंतर्गत विभिन्न आयोजनों में 3.5 करोड़ से अधिक भारतीयों की सामूहिक भागीदारी देखने को मिली है। 15 अगस्त, 2019 को फिट इंडिया फ्रीडम रन में दो करोड़ से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। इसके अलावा 30 करोड़ लोगों ने डिजिटल माध्यम से भी भाग लिया था।

राज

वार्ता

More News
ब्राजील के पूर्व फुटबॉलर रोनाल्डिन्हो कोरोना से संक्रमित

ब्राजील के पूर्व फुटबॉलर रोनाल्डिन्हो कोरोना से संक्रमित

26 Oct 2020 | 11:04 PM

रियो डी जनेरियो, 26 अक्टूबर (वार्ता) ब्राजील के पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी रोनाल्डिन्हो कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित पाये गये हैं।

see more..
भारतीय महिला टीम ने जीता एशियाई ऑनलाइन चेस स्वर्ण

भारतीय महिला टीम ने जीता एशियाई ऑनलाइन चेस स्वर्ण

26 Oct 2020 | 10:55 PM

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय महिला शतरंज टीम ने इंडोनेशिया को 6-2 से हराकर एशियाई नेशन्स ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगियता का खिताब जीत लिया है।

see more..
हैमिल्टन ने तोड़ा शूमाकर का रिकॉर्ड

हैमिल्टन ने तोड़ा शूमाकर का रिकॉर्ड

26 Oct 2020 | 10:45 PM

लिस्बन, 26 अक्टूबर (वार्ता) इंग्लैंड के लुईस हैमिल्टन ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुये रविवार को पुर्तगाल ग्रां प्री फार्मूला वन रेस जीतकर जर्मनी के महान रेसर माइकल शूमाकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

see more..
पंत टी-20 से बाहर, राहुल अंदर, चोटिल रोहित को नहीं मिली जगह

पंत टी-20 से बाहर, राहुल अंदर, चोटिल रोहित को नहीं मिली जगह

26 Oct 2020 | 10:29 PM

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (वार्ता) विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए घोषित भारत की टी-20 टीम से बाहर कर दिया गया है जबकि आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल को टी-20 और वनडे टीमों में जगह मिली है।

see more..
image