Friday, Apr 26 2019 | Time 17:10 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • विदेशी मुद्रा भंडार 73 92 करोड़ डॉलर घटा
  • माउंट अन्नपूर्णा में फंसे मलेशियाई पर्वतारोही सुरक्षित
  • येद्दियुरप्पा ने चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण
  • हैम्पशायर के लिये जून में काउंटी खेलेंगे रहाणे
  • लोगों पर से उतर गया चाय का नशा,संभल कर करें वाेटिंग: अखिलेश
  • सायना और समीर क्वार्टरफाइनल में हारे
  • सायना और समीर क्वार्टरफाइनल में हारे
  • अकाली नेता अनिल चोपड़ा कांग्रेस में शामिल
  • नायडू ने सीईओ की चुनाव आयोग से की शिकायत
  • अमित और पूजा ने एशियाई चैंपियनशिप में जीते स्वर्ण
  • अमित और पूजा ने एशियाई चैंपियनशिप में जीते स्वर्ण
  • ओडिशा में चौथे चरण के चुनाव में 98 करोड़पति उम्मीदवार
  • नीरव मोदी की जमानत याचिका फिर खारिज
  • कांग्रेस ने अगर जबरन विधायक पद से हटवाया तो भुगतना होगा ‘नतीजा’ - अल्पेश ठाकोर
भारत


मोदी ने आंध्र प्रदेश के मामले में नहीं निभाया राजधर्म: नायडू

मोदी ने आंध्र प्रदेश के मामले में नहीं निभाया राजधर्म: नायडू

नयी दिल्ली, 11 फरवरी (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार पर तीखा हमला करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया कि उनके राज्य का विशेष दर्जा नहीं दिये जाने के मामले में राजधर्म का निर्वाह नहीं किया है और आने वाले आम चुनाव में लोग उन्हें सबक सिखायेंगे।

तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) अध्यक्ष श्री नायडू ने सोमवार सुबह राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद आंध्र प्रदेश भवन पर ‘धर्म पोरता दीक्षा’ धरना शुरू किया। धरने में मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश के मंत्री, पार्टी के सांसद तथा अन्य नेता शामिल हुए। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला तथा लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव के भी इस धरना में पहुंचने की उम्मीद है।

श्री नायडू कहा कि 2014 में आंध्र प्रदेश के विभाजन के समय किए गए सभी वादों को पूरा किया जाना चाहिए। उन्होंने श्री मोदी को चेताया कि आंध्र प्रदेश की जनता पर निजी हमले किए तो राज्य के लोग उन्हें “ कड़ा सबक ” सिखायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा “ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने गुजरात में 2002 के दौरान हुए दंगों पर कहा था, ‘ राज धर्म नहीं निभाया गया। अब आंध्र प्रदेश के मामले में ‘ राज धर्म ’ का पालन नहीं किया जा रहा है । राज्य की जनता के अधिकारों को देने से मना किया जा रहा है ।” उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार आंध्र प्रदेश की जनता के साथ बड़ा अन्याय कर रही है।

श्री नायडू ने प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा कि जब आंध्र प्रदेश सरकार केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली आने वाली थी, तो एक दिन पहले श्री मोदी गुंटूर क्यों गए थे?

उन्होंने कहा, “मैं केंद्र सरकार विशेषकर प्रधानमंत्री को व्यक्तिगत हमला करना बंद करने की चेतावनी दे रहा हूं। यह प्रदर्शन आंध्र प्रदेश के लोगों के आत्मसम्मान से जुड़ा हुआ है। जब हमारे आत्मसम्मान पर हमले होंगे तो हम उसे बर्दाश्त नहीं करेंगे।” उन्होंने कहा कि अगर आप हमारी मांगों को पूरा नहीं करेंगे, तो हमें पता है कि उसे कैसे पूरा कराया जा सकता है?

उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार विरोधी दलों की आवाज को दबाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का बेजा इस्तेमाल करती है और भय दिखाती है। श्री नायडू ने कहा कि केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश के पिछड़े जिलों के लिए बुंदेलखंड की तरह विशेष पैकेज का वादा किया था लेकिन सरकार ने राज्य की जनता से धोखा किया है ।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्ज देने से इन्कार के बाद श्री नायडू का श्री मोदी के साथ विवाद शुरू हो गया था और वह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग हो गए थे। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी पार्टियों को संगठित करने की मुहिम में सबसे आगे हैं और लगातार राष्ट्रीय राजधानी का दौरा कर रहे हैं।

श्री मोदी ने रविवार को श्री नायडू पर कड़ा हमला करते हुए कहा कि आंध्र के मुख्यमंत्री अपने बेटे को आगे बढ़ाने में व्यस्त हैं और उन्होंने राज्य के विकास के लिए कुछ भी नहीं किया है।

सूत्रों के अनुसार श्री नायडू की अगुवाई में तेदेपा का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात कर ग्यापन सौंपेगा।

गौरतलब है कि तेदेपा केंद्र की सरकार में शामिल थी और राज्य को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिए जाने पर नाराज होकर पिछले साल मार्च में अलग हो गई थी ।

मिश्रा.श्रवण

वार्ता

More News
वाराणसी में हार देख डगमाया मोदी का आत्मविश्वास: कांग्रेस

वाराणसी में हार देख डगमाया मोदी का आत्मविश्वास: कांग्रेस

26 Apr 2019 | 4:04 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कोई वादा पूरा नहीं कर लोगों को धोखा दिया है तथा कोई वादा पूरा नहीं किया है और उन्हें अपनी हार का एहसास हो गया है इसलिए उनका डगमगता आत्मविश्वास स्पष्ट नजर आ रहा है।

see more..
आरबीआई को वार्षिक निरीक्षण रिपोर्ट खुलासा करने का शीर्ष न्यायालय का आदेश

आरबीआई को वार्षिक निरीक्षण रिपोर्ट खुलासा करने का शीर्ष न्यायालय का आदेश

26 Apr 2019 | 3:06 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को सूचना का अधिकार (आरटीआई) कानून के तहत बैंकों की वार्षिक निरीक्षण रिपोर्ट से जुड़ी जानकारी का खुलासा करने का शुक्रवार को एक और मौका दिया।

see more..
image