Thursday, Feb 21 2019 | Time 10:52 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ढाका में इमारत में आग, 70 की मौत
  • वेनेजुएला शक्तिशाली राष्ट्र बनेगा: मादुरो
  • डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद लाएंगे आपातकाल खत्म करने का प्रस्ताव
  • ट्रम्प ने लगायी आईएस में शामिल महिला के स्वदेश लौटने पर रोक
  • रामपुर में दो पक्षों के बीच मारपीट एवं फायरिंग में दो की मृत्यु,एक घायल
  • ढाका में इमारत में आग, 69 की मौत
  • उन्नाव में बस पलटने से दो बच्चों समेत छह की मृत्यु, 12 घायल
  • मोदी द्विपक्षीय वार्ता के लिए दक्षिण कोरिया पहुंचे
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 22 फरवरी)
  • बंगलादेश: ढाका में इमारत में आग, 45 की मौत
  • किम जोंग के साथ और मुलाकातों की उम्मीद : ट्रम्प
  • इराक में घुसपैठ करने वाले आईएस के 24 आतंकवादी हिरासत में
  • तुर्की में सैन्य प्रशिक्षण के दौरान विस्फोट, पांच सैनिक घायल
  • पाकिस्तान ने राजौरी में संघर्ष विराम उल्लंघन कर की गोलीबारी
  • पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद से कश्मीर में शांति बाधित : डीजीपी
भारत Share

मोदी ने आंध्र प्रदेश के मामले में नहीं निभाया राजधर्म: नायडू

मोदी ने आंध्र प्रदेश के मामले में नहीं निभाया राजधर्म: नायडू

नयी दिल्ली, 11 फरवरी (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार पर तीखा हमला करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया कि उनके राज्य का विशेष दर्जा नहीं दिये जाने के मामले में राजधर्म का निर्वाह नहीं किया है और आने वाले आम चुनाव में लोग उन्हें सबक सिखायेंगे।

तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) अध्यक्ष श्री नायडू ने सोमवार सुबह राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद आंध्र प्रदेश भवन पर ‘धर्म पोरता दीक्षा’ धरना शुरू किया। धरने में मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश के मंत्री, पार्टी के सांसद तथा अन्य नेता शामिल हुए। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला तथा लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव के भी इस धरना में पहुंचने की उम्मीद है।

श्री नायडू कहा कि 2014 में आंध्र प्रदेश के विभाजन के समय किए गए सभी वादों को पूरा किया जाना चाहिए। उन्होंने श्री मोदी को चेताया कि आंध्र प्रदेश की जनता पर निजी हमले किए तो राज्य के लोग उन्हें “ कड़ा सबक ” सिखायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा “ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने गुजरात में 2002 के दौरान हुए दंगों पर कहा था, ‘ राज धर्म नहीं निभाया गया। अब आंध्र प्रदेश के मामले में ‘ राज धर्म ’ का पालन नहीं किया जा रहा है । राज्य की जनता के अधिकारों को देने से मना किया जा रहा है ।” उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार आंध्र प्रदेश की जनता के साथ बड़ा अन्याय कर रही है।

श्री नायडू ने प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा कि जब आंध्र प्रदेश सरकार केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली आने वाली थी, तो एक दिन पहले श्री मोदी गुंटूर क्यों गए थे?

उन्होंने कहा, “मैं केंद्र सरकार विशेषकर प्रधानमंत्री को व्यक्तिगत हमला करना बंद करने की चेतावनी दे रहा हूं। यह प्रदर्शन आंध्र प्रदेश के लोगों के आत्मसम्मान से जुड़ा हुआ है। जब हमारे आत्मसम्मान पर हमले होंगे तो हम उसे बर्दाश्त नहीं करेंगे।” उन्होंने कहा कि अगर आप हमारी मांगों को पूरा नहीं करेंगे, तो हमें पता है कि उसे कैसे पूरा कराया जा सकता है?

उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार विरोधी दलों की आवाज को दबाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का बेजा इस्तेमाल करती है और भय दिखाती है। श्री नायडू ने कहा कि केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश के पिछड़े जिलों के लिए बुंदेलखंड की तरह विशेष पैकेज का वादा किया था लेकिन सरकार ने राज्य की जनता से धोखा किया है ।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्ज देने से इन्कार के बाद श्री नायडू का श्री मोदी के साथ विवाद शुरू हो गया था और वह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग हो गए थे। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी पार्टियों को संगठित करने की मुहिम में सबसे आगे हैं और लगातार राष्ट्रीय राजधानी का दौरा कर रहे हैं।

श्री मोदी ने रविवार को श्री नायडू पर कड़ा हमला करते हुए कहा कि आंध्र के मुख्यमंत्री अपने बेटे को आगे बढ़ाने में व्यस्त हैं और उन्होंने राज्य के विकास के लिए कुछ भी नहीं किया है।

सूत्रों के अनुसार श्री नायडू की अगुवाई में तेदेपा का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात कर ग्यापन सौंपेगा।

गौरतलब है कि तेदेपा केंद्र की सरकार में शामिल थी और राज्य को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिए जाने पर नाराज होकर पिछले साल मार्च में अलग हो गई थी ।

मिश्रा.श्रवण

वार्ता

More News
सऊदी जेलों से रिहा होंगे 850 भारतीय कैदी: शाहजादा सलमान

सऊदी जेलों से रिहा होंगे 850 भारतीय कैदी: शाहजादा सलमान

20 Feb 2019 | 11:53 PM

नयी दिल्ली 20 फरवरी (वार्ता) भारत के साथ संबंधों काे प्रगाढ़ बनाने का एक और उदाहरण पेश करते हुए दौरे पर आये सऊदी के शाहज़ादे मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद ने बुधवार काे एलान किया कि सऊदी के जेलों में बंद कम से कम 850 भारतीय कैदियों को रिहा किया जाएगा।

 Sharesee more..

18 अलगावववादी नेताओं की सुरक्षा वापस

20 Feb 2019 | 11:26 PM

 Sharesee more..
पुलवामा में पाक की भूमिका मानी, प्रतिबंधों का समर्थन किया सऊदी अरब ने

पुलवामा में पाक की भूमिका मानी, प्रतिबंधों का समर्थन किया सऊदी अरब ने

20 Feb 2019 | 11:21 PM

नयी दिल्ली, 20 फरवरी (वार्ता) भारत एवं सऊदी अरब के बीच बुधवार यहां हुई बैठक में पुलवामा हमले में पाकिस्तान की मिलीभगत के बारे में भी चर्चा हुई और सऊदी अरब ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों एवं आतंकवादी संगठनों पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध लगाने का समर्थन किया है।

 Sharesee more..
मोदी के सऊदी अरब के शहजादे से गले मिलने पर कांग्रेस ने की आपत्ति

मोदी के सऊदी अरब के शहजादे से गले मिलने पर कांग्रेस ने की आपत्ति

20 Feb 2019 | 11:02 PM

नयी दिल्ली 20 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने भारत यात्रा पर आये सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद का यहां हवाई अड्डे पर जोरदार स्वागत करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उन्हें गले लगाने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

 Sharesee more..
image