Saturday, Apr 20 2019 | Time 07:52 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • रूस ने अमेरिका से की द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने की अपील
  • ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू होनी चाहिए: वॉरेन
  • लंदन में पुलिस ने 106 पर्यावरणविदों को किया गिरफ्तार
  • गाजा में इजरायली सेना से झड़प में 48 फिलिस्तीनी घायल
  • झूठ बोलकर लोगों को भ्रमित कर रहे हैं मोदी: बालकृष्णन
  • बंगाल में फिरदौस का प्रचार अभियान खेदजनक: मोमन
India


मोदी ने आंध्र प्रदेश के मामले में नहीं निभाया राजधर्म: नायडू

मोदी ने आंध्र प्रदेश के मामले में नहीं निभाया राजधर्म: नायडू

नयी दिल्ली, 11 फरवरी (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार पर तीखा हमला करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया कि उनके राज्य का विशेष दर्जा नहीं दिये जाने के मामले में राजधर्म का निर्वाह नहीं किया है और आने वाले आम चुनाव में लोग उन्हें सबक सिखायेंगे।
तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) अध्यक्ष श्री नायडू ने सोमवार सुबह राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद आंध्र प्रदेश भवन पर ‘धर्म पोरता दीक्षा’ धरना शुरू किया। धरने में मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश के मंत्री, पार्टी के सांसद तथा अन्य नेता शामिल हुए। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला तथा लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव के भी इस धरना में पहुंचने की उम्मीद है।
श्री नायडू कहा कि 2014 में आंध्र प्रदेश के विभाजन के समय किए गए सभी वादों को पूरा किया जाना चाहिए। उन्होंने श्री मोदी को चेताया कि आंध्र प्रदेश की जनता पर निजी हमले किए तो राज्य के लोग उन्हें “ कड़ा सबक ” सिखायेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा “ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने गुजरात में 2002 के दौरान हुए दंगों पर कहा था, ‘ राज धर्म नहीं निभाया गया। अब आंध्र प्रदेश के मामले में ‘ राज धर्म ’ का पालन नहीं किया जा रहा है । राज्य की जनता के अधिकारों को देने से मना किया जा रहा है ।” उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार आंध्र प्रदेश की जनता के साथ बड़ा अन्याय कर रही है।
श्री नायडू ने प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा कि जब आंध्र प्रदेश सरकार केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली आने वाली थी, तो एक दिन पहले श्री मोदी गुंटूर क्यों गए थे?
उन्होंने कहा, “मैं केंद्र सरकार विशेषकर प्रधानमंत्री को व्यक्तिगत हमला करना बंद करने की चेतावनी दे रहा हूं। यह प्रदर्शन आंध्र प्रदेश के लोगों के आत्मसम्मान से जुड़ा हुआ है। जब हमारे आत्मसम्मान पर हमले होंगे तो हम उसे बर्दाश्त नहीं करेंगे।” उन्होंने कहा कि अगर आप हमारी मांगों को पूरा नहीं करेंगे, तो हमें पता है कि उसे कैसे पूरा कराया जा सकता है?
उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार विरोधी दलों की आवाज को दबाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का बेजा इस्तेमाल करती है और भय दिखाती है। श्री नायडू ने कहा कि केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश के पिछड़े जिलों के लिए बुंदेलखंड की तरह विशेष पैकेज का वादा किया था लेकिन सरकार ने राज्य की जनता से धोखा किया है ।
उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्ज देने से इन्कार के बाद श्री नायडू का श्री मोदी के साथ विवाद शुरू हो गया था और वह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग हो गए थे। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी पार्टियों को संगठित करने की मुहिम में सबसे आगे हैं और लगातार राष्ट्रीय राजधानी का दौरा कर रहे हैं।
श्री मोदी ने रविवार को श्री नायडू पर कड़ा हमला करते हुए कहा कि आंध्र के मुख्यमंत्री अपने बेटे को आगे बढ़ाने में व्यस्त हैं और उन्होंने राज्य के विकास के लिए कुछ भी नहीं किया है।
सूत्रों के अनुसार श्री नायडू की अगुवाई में तेदेपा का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात कर ग्यापन सौंपेगा।
गौरतलब है कि तेदेपा केंद्र की सरकार में शामिल थी और राज्य को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिए जाने पर नाराज होकर पिछले साल मार्च में अलग हो गई थी ।
मिश्रा.श्रवण
वार्ता

More News
असम में संपादकों पर कार्रवाई संबंधी खबरों पर केंद्र का स्पष्टीकरण

असम में संपादकों पर कार्रवाई संबंधी खबरों पर केंद्र का स्पष्टीकरण

19 Apr 2019 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) केंद्र सरकार ने कहा है कि उसने नागरिकता विधेयक का विरोध करने वाले संपादकों तथा पत्रकारों के खिलाफ कार्रवाई करने का असम सरकार को कोई निर्देश नहीं दिया है।

see more..
आईपीएस एसोसिएशन ने की साध्वी प्रज्ञा के बयान की निंदा

आईपीएस एसोसिएशन ने की साध्वी प्रज्ञा के बयान की निंदा

19 Apr 2019 | 8:50 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों के संघ ने भोपाल लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के उस बयान की निंदा की है जिसमें उन्होंने मुंबई आतंकवादी हमले में शहीद पुलिस अधिकारी हेमंत करकरे को देशद्रोही बताया था।

see more..
जेट एयरवेज के यात्रियों, कर्मचारियों की मदद के लिए आगे आयी एयर इंडिया

जेट एयरवेज के यात्रियों, कर्मचारियों की मदद के लिए आगे आयी एयर इंडिया

19 Apr 2019 | 8:50 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय स्टेट बैंक और राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया ने वित्तीय संकट के कारण परिचालन अस्थायी तौर पर बंद करने वाली जेट एयरवेज़ के पाँच बोइंग 777 विमानों को पट्टे पर लेकर उन्हें दुबई, लंदन एवं सिंगापुर के व्यस्ततम मार्गों पर परिचालित करने एवं बेरोज़गार होने वाले कर्मचाारियों को सहारा देने की संभावनाएँ तलाशने का काम शुरू कर दिया है।

see more..
दो भारतीय युद्धपोत चीन में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में भाग लेंगे

दो भारतीय युद्धपोत चीन में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में भाग लेंगे

19 Apr 2019 | 7:45 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय नौसेना के दो युद्धपोत -आईएनएस कोलकाता और आईएनएस शक्ति, चीन की नौसेना के 70वें वर्षगांठ समारोह के सिलसिले में 21 अप्रैल को हो रहे अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में चीन के किंगदाओ में मौजूद रहेंगे।

see more..
image