Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:20 Hrs(IST)
image
दुनिया


मोदी ने मालदीव की जनता का जताया आभार, श्रीलंका रवाना

मोदी ने मालदीव की जनता का जताया आभार, श्रीलंका रवाना

माले 09 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को मालदीव की जनता के ‘स्नेह’ के प्रति धन्यवाद दिया और कहा उनकी दो दिवसीय यात्रा से भारत और मालदीव के बीच द्विपक्षीय संबंधों में और अधिक सुधार और शानदार परिणाम निकलेंगे।

श्री मोदी ने श्रीलंका के लिए हवाई जहाज से रवाना होने से पहले ट्वीट में कहा, “मालदीव गणराज्य के प्रिय नागरिक, मैं आपके अद्भुत राष्ट्र में मिले स्नेह के प्रति आभारी हूँ। आपकी मेजबानी के लिए धन्यवाद।”

प्रधानमंत्री ने लिखा, “ मैं आतिथ्य के लिए मालदीव सरकार को भी धन्यवाद देता हूँ। इस यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों में और मजबूती आयेगी।”

श्री मोदी को शनिवार को मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालीह ने देश के सर्वोच्च सम्मान ‘रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ से सम्मानित किया था।

दक्षिण कोरिया, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने प्रधानमंत्री को अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ और अप्रैल में रूस से इस तरह के सम्मान की घोषणा करने के बाद श्री मोदी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चौथा सर्वोच्च पुरस्कार मिला है।

श्री मोदी इस वर्ष 12 अप्रैल को प्रसिद्ध सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाचोव और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अन्य लोगों के शानदार क्लब में उस समय शामिल हुए, जब रूस ने अपना प्रतिष्ठित रूसी सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ उन्हें प्रदान किया था।

श्री मोदी को पिछले वर्ष अक्टूबर में दक्षिण कोरिया ने सोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया था। श्रीलंका में ईस्टर के अवसर पर आतंकी हमले में 11 भारतीय नागरिकों सहित 250 से अधिक लोग मारे जाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी रविवार को श्रीलंका के दौरे पर जाने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय नेता होंगे।

श्रीलंका की यात्रा के दौरान श्री मोदी श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सीरिसेना से मुलाकात करेंगे और आंतकवाद के मुद्दों के साथ द्विपक्षीय मामलों पर बातचीत करेंगे।

प्रधानमंत्री ने मालदीव संसद में अपने संबोधन में आतंक से लड़ने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जतायी। पीपुल्स मजलिस को अपने संबोधन में कहा, “आतंकवाद ने विश्व स्तर पर एक बड़ी चुनौती खड़ी की है और एक अच्छे और बुरे आतंकवाद पर बहस कर अपना बहुमूल्य समय बर्बाद किया है।”

उन्होंने वैश्विक बैठक में जलवायु परिवर्तन चुनौती से निपटने के साथ-साथ आतंकवाद और आतंक प्रायोजकों के निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता के लिए एकजुटता का भी आह्वान किया।

 

More News
सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

25 Apr 2024 | 1:46 PM

कैनबरा, 25 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया पुलिस ने गत 15 अप्रैल को सिडनी के एक चर्च में पादरी को चाकू मारने की घटना की जांच के बाद 14-17 वर्ष की आयु के पांच किशोरों को हिरासत में लिया है।

see more..
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

25 Apr 2024 | 11:58 AM

यांगून, 25 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार में पिछले दो हफ्तों में देश भर में लकड़ी की कथित तस्करी में शामिल 22 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। दैनिक द मिरर ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
image