Monday, Feb 18 2019 | Time 06:32 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ‘नयी सुविधाओं’ से जवानों के काफिले को सुरक्षित बनाया जाएगा: भटनागर
  • फ्रांस में सरकार विरोधी प्रदर्शन के तीन महीने पूरे
  • लीबिया में खुफिया विभाग के पूर्व प्रमुख डोरडा हुआ रिहा
  • केरल में युवक कांग्रेस के दो कार्यकर्ताओं की हत्या
  • गृह मंत्रालय ने जम्मू-श्रीनगर क्षेत्र में सीआरपीएफ जवानों के लिए हवाई सुविधा मामले में स्पष्टीकरण दिया
दुनिया Share

मोदी ने दिया नेपाल को सहयोग का भरोसा

मोदी ने दिया नेपाल को सहयोग का भरोसा

काठमांडू 31 अगस्त (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहाँ पशुपतिनाथ मंदिर में ‘नेपाल-भारत मैत्री पशुपति धर्मशाला’ का उद्घाटन किया और नेपाल के साथ दीर्घकालीन संबंधों का जिक्र करते हुये पड़ोसी देश को सहयोग का आश्वासन दिया।

इस धर्मशाला के निर्माण के लिए भारत ने धन मुहैया कराया है। श्री मोदी ने इसे “सवा सौ करोड़ भारतीयों की ओर से” नेपाल को समर्पित करते हुये कहा कि यह एक मैत्री स्तंभ है जो पर्यटन से जुड़ी स्थानीय अर्थव्यवस्था को गति देगा।

उन्होंने कहा, “दोनों देशों के बीच सदियों पुराने सांस्कृतिक संबंध हैं। हिंदुस्तान के लोगों को प्रसन्नता है कि नेपाल में स्थिरता है और इसलिए नेपाल प्रगति कर रहा है। भारत की सद्भावना और सहयोग हमेशा आपके साथ रहेगा।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत आर्थिक विकास की नयी ऊँचाइयों को छू रहा है। हमारा लक्ष्य सबका विकास है और नेपाल भी इसका हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि यह धर्मशाला सिर्फ एक इमारत नहीं है, जहाँ यात्री आयेंगे और ठहरकर चले जायेंगे। यात्री जब यहाँ रुकेंगे तो भारत-नेपाल मैत्री का भाव उसके मन में आयेगा और वे यह स्थायी भाव अपने साथ लेकर जायेंगे। उन्होंने कहा, “ यह एक प्रतीक है जो हमें शक्ति देता है और नेपाल के पर्यटन को बल देगा।”

अजीत.श्रवण

जारी (वार्ता)

image