Sunday, May 19 2024 | Time 09:50 Hrs(IST)
image
राज्य


मोदी को विश्व के अनेक देशों में मिला सम्मान: शिवराज

मोदी को विश्व के अनेक देशों में मिला सम्मान: शिवराज

भोपाल, 25 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विश्व के अनेक देशों में सम्मान मिला है। इससे भारतवासी गर्वित, आनंदित और सम्मानित महसूस कर रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी अभिनन्दन के पात्र हैं।

आधिकारिक जानकारी में श्री चौहान ने कहा कि हाल ही में प्रधानमंत्री को पापुआ न्यू गिनी और फिजी ने अपने सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया है। इन देशों के राष्ट्र प्रमुख कहते हैं कि भारत हमारी आवाज बन कर उभर रहा है। प्रधानमंत्री जब पापुआ न्यू गिनी पहुंचे तो वहां के प्रधानमंत्री ने श्री मोदी के चरण स्पर्श किए। यह अभूतपूर्व और ऐतिहासिक है। यह प्रधानमंत्री श्री मोदी की सेवाओं का ही परिणाम है। उन्होंने दुनिया की भी चिंता की है। श्री मोदी को केवल इन दो देशों ने ही अपना सर्वोच्च सम्मान नहीं दिया बल्कि सबसे पहले अफगानिस्तान ने अपना सर्वोच्च सम्मान उन्हें दिया था। इसके अलावा फिलीस्तीन, यूएई और रूस ने भी श्री मोदी को अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अनेक राष्ट्र, भारत से मार्गदर्शन की अपेक्षा करते हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी कल 6 दिवसीय विदेश यात्रा से लौटे, उन्होंने लगभग 20 राष्ट्राध्यक्षों से भेंट की और 40 से अधिक बैठकों में शामिल हुए। वे निरंतर घंटों कार्य करते हैं।

श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री का सम्मान अद्भुत है और गर्व का विषय है। उनको पूर्व में अनेक देशों ने सम्मान दिए हैं। जहाँ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि श्री मोदी आप बहुत लोकप्रिय हैं, मुझे आपके आटोग्राफ चाहिए, वहीं आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी एल्बनीज ने श्री मोदी के लिए कहा ‘मोदी इज द बॉस’। यहीं नहीं इसके पूर्व मालद्वीप और बहरीन द्वारा भी प्रधानमंत्री को सम्मानित किया गया है। अमेरिका ने अपना सर्वोच्च सैन्य सम्मान श्री मोदी को दिया।

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब ने भी उनको सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया। साथ ही दक्षिण कोरिया ने भी सम्मानित किया। पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ ने ‘चेंपियन्स ऑफ द अर्थ अवार्ड से श्री मोदी को नवाजा। प्रधानमंत्री श्री मोदी को फिलिप कोर्टल प्रेसिडेंशियल अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया। वर्ष 2019 में ग्लोबल गोल्ड कीपर अवार्ड से नवाजा गया।

श्री चौहान ने कहा कि विश्व ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र बेहतर काम करने के लिए श्री मोदी को इसी साल केम्ब्रिज रिसर्च एसोसिएट्स का ग्लोबल एनर्जी एंड एनवायरमेंट लीडरशिप अवार्ड दिया गया। यह सभी सम्मान अकेले प्रधानमंत्री श्री मोदी का सम्मान नही है बल्कि सभी 140 करोड़ भारतवासियों का सम्मान है। श्री चौहान ने कहा कि श्री मोदी को मिले सम्मान अद्भुत, अभूतपूर्व और दुर्लभ होने के साथ ही इस बात का प्रतीक है कि उनके नेतृत्व में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है और दुनिया के देश अब भारत को अपना लीडर मानने लगे हैं।

बघेल

वार्ता

More News
पांचवें चरण की जंग में राहुल,स्मृति और राजनाथ की किस्मत होगी तय

पांचवें चरण की जंग में राहुल,स्मृति और राजनाथ की किस्मत होगी तय

19 May 2024 | 12:06 AM

लखनऊ, 18 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 14 सीटों के लिए प्रचार अभियान शनिवार शाम समाप्त हो गया। चुनाव के इस अहम चरण में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

see more..
image