Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सेना की मजबूती के लिये मोदी सरकार कटिबद्ध: प्रकाश मणि

सेना की मजबूती के लिये मोदी सरकार कटिबद्ध: प्रकाश मणि

देवरिया,02 फरवरी(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व सांसद और रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल प्रकाश मणि त्रिपाठी ने मंगलवार को कहा कि मोदी सरकार सेना की ताकत में लगातार इजाफा कर रही है जो सरहदों की सुरक्षा के प्रति उसकी कटिबद्धता का इजहार करता है।

सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी ने कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) और नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर सेना को आतंकी मुल्क पाकिस्तान और चालबाज चीन की साजिशों को मुकाबला करना पड़ता है। इसके लिये रक्षा क्षेत्र का मजबूत होना बहुत आवश्यक है। सोमवार को पेश हुए आम बजट में सरकार ने रक्षा क्षेत्र को मजबूत करने के लिये उसके बजट में बढ़ोत्तरी की है जो सराहनीय है।

उन्होंने कहा कि इस साल मोदी सरकार ने रक्षा बजट में 7.4 फीसदी का इजाफा किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने साफ संकेत दे दिया है कि सरकार सेना को मजबूत करने के लिये प्रतिबद्ध है।पूर्व सांसद ने कहा कि आने वाले वर्ष हमारे देश की रक्षा के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण होने वाले हैं। सुरक्षा बलों का पुनर्गठन, उनका आधुनिकीकरण, नए साज़ो सामान की खरीद और प्रशिक्षण एक प्रमुख कार्य है जिसके लिए काफी धन की आवश्यकता होगी।

रिटायर ले जनरल ने कहा कि गलवान और डोकलाम जैसी घटनाओं से संकेत मिलता है कि भारत को बहु-आयामी युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए और भारत की वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए इसके लिए धन की भी आवश्यकता होगी। इसके लिये सरकार ने रक्षा क्षेत्र में बजट को पहले की तुलना में इस बार बढ़ाकर दिया जो बहुत ही अच्छी पहल है। यह बजट सेना को समृद्ध और सामरिक दृष्टि से मजबूत बनायेगा।

उन्होंने कहा कि सेना को समृद्ध बनाने की दृष्टि से सरकार ने बेहतरीन बजट पेश किया है। पिछले साल की अपेक्षा इस बार 1.39 फीसद बजट बढ़ाया गया है, जो कि अच्छा कदम है। यह बजट देश को सामरिक दृष्टि से भी काफी मजबूत बनाने वाला है। केंद्र सरकार द्वारा देश भर में 100 सैनिक स्कूल खोलने का फैसला सराहनीय है। इससे निश्चित तौर पर भावी पीढ़ी को बेहतर शिक्षा मिल सकेगी और सेना को अच्छे अफसर मिल सकेंगे। इसके अलावा बजट में किए गए अन्य प्रविधान भी सेना को मजबूत करेंगे।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image