Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:07 Hrs(IST)
image
भारत


मोदी सरकार ने दिये हिमाचल में रेल विकास के लिए बजट में 1838 करोड़ रुपए: ठाकुर

मोदी सरकार ने दिये हिमाचल में रेल विकास के लिए बजट में 1838 करोड़ रुपए: ठाकुर

नयी दिल्ली 04 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने केंद्रीय बजट 2023-24 में हिमाचल प्रदेश रेल परियोजनों के विस्तार के लिए 1838 करोड़ रुपये का प्रावधान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव का आभार प्रकट किया है।

श्री ठाकुर शनिवार को ने कहा, “मोदी सरकार हिमाचल प्रदेश में बुनियादी ढांचा विस्तार और रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हमारी सरकार ने वित्तवर्ष 2023-24 के लिए हिमाचल प्रदेश में रेलवे विस्तार के लिए 1838 करोड़ रुपए मंज़ूर किए हैं। जिसके लिए मैं प्रधानमंत्री और रेल मंत्री को तहेदिल से आभार प्रकट करता हूँ। प्रधानमंत्री मोदी ने हिमाचल को अपना दूसरा घर माना है और हमेशा प्रदेश का खास ख्याल रखा है।”

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने हिमाचल के लिए 2023-24 के बजट में सामरिक महत्व की भानुपल्ली बिलासपुर लेह रेल परियोजना के लिए 1000 करोड़ रुपये, चंडीगढ़ बद्दी के लिए 450 करोड़ रुपये और नंगल तलवाड़ा रेल लाइन के लिए 452 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा है। इसके अलावा कालका-शिमला रेलखंड पर हाइड्रोजन ट्रेन के लिए भी 870 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। देश में नई योजनाओं के लिए 75,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त कोष भी बनाया गया है।

उन्हाेंने कहा कि रेल विस्तार के लिए 1838 करोड़ रुपए की यह मंज़ूरी संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) शासन काल के वर्ष 2009-2014 से 17 गुना ज़्यादा है । यह आँकड़ा अपने आप में दर्शाता है की मोदी सरकार हिमाचल प्रदेश में चालू रेल विस्तार परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने की दिशा में वचनबद्ध है। श्री ठाकुर ने कहा, “मैं इस बजट मंज़ूरी के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और रेल मंत्री श्री अश्वनी वैष्णव जी का आभार प्रकट करता हूँ।”

केन्द्रीय मंत्री ने कहा, “भानुपल्ली बिलासपुर परियोजना बिलासपुर बैरी से आगे लेह तक जाएगी। सामरिक महत्व की दृष्टि से भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन जल्द से जल्द बनकर तैयार हो सके इसलिए हमने इस बजट में सिर्फ़ इस रेल लाइन के लिए 1000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है जोकि अब तक का सबसे ज़्यादा है।”

श्री ठाकुर ने कहा, “हिमाचल प्रदेश में रेल सेवाओं का विस्तार हो, हिमाचल को कनेक्टिविटी से जुड़ी कोई समस्या न हो इसके लिए मोदी सरकार नई ट्रेनें चलाने से लेकर ज़रूरी बुनियादी ढांचे का विकास पर पूरी गंभीरता से काम कर रही है। हाल ही में प्रधानमंत्री ने देश की चौथी वन्दे भारत ट्रेन की सौग़ात हिमाचल को दी जिसके शुभारंभ के लिए स्वंय प्रधानमंत्री ऊना गये थे। हिमाचल में अब हिंदुस्तान की सबसे आधुनिक ट्रेन वर्तमान सरकार के कारण ही चली है।

उप्रेती,आशा

वार्ता

More News
हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:53 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण मतदान के रुख को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आम जनता को भ्रमित कर रहे हैं।

see more..
पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

25 Apr 2024 | 4:37 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के रुझानों से परेशान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पुरानी पार्टी के ‘न्याय पत्र’ को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
image