Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कृषि उत्पादों पर मंडी शुल्क नही लेने का मोदी सरकार का निर्णय सराहनीय- रमन

कृषि उत्पादों पर मंडी शुल्क नही लेने का मोदी सरकार का निर्णय सराहनीय- रमन

रायपुर 13 जून(वार्ता)भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह ने कृषि उत्पादों पर मंडी शुल्क नही लेने के निर्णय की सराहना करते हुए इसे किसान कल्याण हेतु प्रतिबद्ध मोदी सरकार का ऐतिहासिक कदम करार दिया है।

डा.सिंह ने आज यहां जारी बयान में कहा कि केन्द्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद जारी किसान उत्पाद व्यापार और वाणिज्य अध्यादेश के प्रभावी होने के साथ ही अब किसानों को कृषि उत्पाद के विक्रय की स्वतंत्रता मिलेगी।इससे व्यापारी भी लाइसेंस राज से मुक्त होंगे,और किसानों की विपणन लागत में कमी आयेंगी।इसके साथ ही सप्लाई चेन मजबूत होंगी और कृषि क्षेत्र में निवेश बढ़ेगा।

उन्होने कहा कि इससे एक देश एक बाजार की भावना को बढ़ावा मिलेगा,और कोई भी पैन खाताधारी व्यापारी कृषि उत्पादों का व्यवसाय कर सकेंगे।जबकि कृषि सहकारी समितियां एवं किसानों के समूह बिना पैन कार्ड के भी व्यापार कर पायेंगे।किसानों को उसी दिन या फिर तीन कार्यदिवस के भीतर भुगतान भी अनिवार्य रूप से करना होगा।

डा.सिंह ने कहा कि इससे आनलाइन प्लेटफार्म पर कृषि उत्पादों के विक्रय को बढ़ावा मिलेगा,और कृषि उत्पादों के व्यवसाय पर कोई मंडी शुल्क अथवा उपकर भी देय नही होगा। विवादों के निपटारे के लिए स्थानीय स्तर पर तंत्र बनेगा जिससे कि किसानों को भटकना नही पड़े।उन्होने कहा कि इससे किसानों के आत्मनिर्भरता का मार्ग भी प्रशस्त होगा।

साहू

वार्ता

More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image