Friday, Apr 26 2024 | Time 03:31 Hrs(IST)
image
दुनिया


मोदी , हिपकिंस की द्विपक्षीय वार्ता

मोदी , हिपकिंस की द्विपक्षीय वार्ता

नयी दिल्ली/पोर्ट मोरेस्बी 22 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस के साथ द्विपक्षीय वार्ता की, जिसमें उन्होंने व्यापार और वाणिज्य, शिक्षा, खेल और लोगों के बीच संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की।

दोनों नेताओं के बीच यह पहली बातचीत थी।

गौरतलब है कि श्री हिपकिंस इस साल जनवरी में पिछले प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न के इस्तीफे की घोषणा के बाद सत्ता में आए थे।

श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि दोनों पक्षों के बीच शानदार मुलाकात हुई। उन्होंने कहा,“न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री हिपकिंस के साथ एक उत्कृष्ट बैठक हुई और भारत-न्यूजीलैंड संबंधों की पूरी श्रृंखला पर चर्चा की। हमने इस बारे में बात की कि हमारे देशों के बीच वाणिज्यिक और सांस्कृतिक संबंधों को कैसे बेहतर बनाया जाए।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा,“भारत-न्यूजीलैंड संबंधों को नयी गति देना इस वार्ता का ही हिस्सा थे। श्री मोदी ने पोर्ट मोरेस्बी में न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री से पूरी गर्मजोशी से मुलाकात की।”

प्रवक्ता ने कहा,“दोनों नेताओं ने, उनकी पहली बातचीत में, व्यापार और वाणिज्य, शिक्षा, संस्कृति, खेल और लोगों से लोगों के संबंधों सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।”

संजय अशोक

वार्ता

image