Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:52 Hrs(IST)
image
दुनिया


मोदी ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित

मोदी ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित

न्यूयाॅर्क 25 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मंगलवार को यहां बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से प्रतिष्ठित ‘ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड’ प्रदान किया गया।

श्री मोदी को यह पुरस्कार लिंकन सेंटर ऑफ परफार्मिंग आर्ट्स में आयोजित एक कार्यक्रम में दिया गया। उन्हें यह पुरस्कार स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम से स्वच्छता के क्षेत्र में नेतृत्व के लिए दिया गया है। फाउंडेशन ने कहा है कि इस अभियान से भारत में 50 करोड़ लोगों को स्वच्छता की सुरक्षा मिली है। विकास कार्यक्रमों के क्षेत्र में दिये जाने वाले इस पुरस्कार को काफी प्रतिष्ठित माना जाता है।

प्रधानमंत्री ने यह पुरस्कार मिलने पर बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन को धन्यवाद करते हुए कहा, “ यह सम्मान मेरा नहीं बल्कि उन करोड़ों भारतीयों का है जिन्होंने स्वच्छ भारत के संकल्प को न केवल सिद्ध किया बल्कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ढाला भी है।”

यह पुरस्कार सतत विकास के लक्ष्यों के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करने के लिए किसी विश्व नेता को दिया जाता है। इससे पहले यह पुरस्कार नार्वे के प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग और लाइबेरिया के राष्ट्रपति सरलिफ को दिया जा चुका है।

जानकारों का कहना है कि गोलकीपर्स ग्लोबल गोल अवार्ड, सोल शांति पुरस्कार और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण पुरस्कारों से श्री मोदी की शांति, विकास और गरीबों के उत्थान की दिशा में काम करने वाले वैश्विक नेता के रूप में छवि बेहतर होगी।

रवि

वार्ता

image