Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:53 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एक राष्ट्र एक सोच के चलते मोदी ने लागू किया जीएसटी - देवनानी

एक राष्ट्र एक सोच के चलते मोदी ने लागू किया जीएसटी - देवनानी

जयपुर, 19 फरवरी (वार्ता) राजस्थान विधानसभा में बुधवार को पूर्व शिक्षा मंत्री एवं अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने कहा कि एक राष्ट्र एक कर की सोच के चलते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में जीएसटी लागू किया है।

श्री देवनानी ने राजस्थान माल और सेवा कर (संशोधन विधेयक) 2020 पर विचार के दौरान कहा कि पहले देश के व्यापारियों को करीब 17 प्रकार के विभिन्न कर चुकाने होते थे। उनके पास विभागों के इंस्पेक्टर अवैध वसूली करने आए दिन पहुंच जाया करते थे जिससे देश के तमाम व्यापारी परेशान थे। व्यापारियों को राहत देने के लिए श्री मोदी ने पूरे देश में एक कर जीएसटी लागू किया। ऐसा करके मोदी जी ने देश से बेईमानी पर लगाम लगाई है और ईमानदारी स्थापित करने का काम किया है लेकिन इससे पता नहीं क्यों कांग्रेस दुखी है।

उन्होंने कहा कि कांग्रस की ओर से बराबर भ्रम फैलाया जा रहा है कि देश में बडा संकट खड़ा हो गया है जबकि हकीकत यह है कि इसके लागू होने से देश मे न केवल ईमानदारी स्थापित हुई है बल्कि व्यापारियों को कई प्रकार के कर चुकाने से मुक्ति मिली है। जीएसटी देश को भ्रष्टाचार मुक्त करने में अहम भूमिका निभाएगा।

इससे पहले विधानसभा में विपक्ष के उपनेता राजेंद्र सिंह राठौड़ ने इस विधेयक पर विचार के दौरान कहा कि कांग्रेस ने जीएसटी के खिलाफ वातावरण बनाकर खुद के पैरों पर कुल्हाड़ी मार ली है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पैट्रोल और डीजल पर कर बढ़ाकर राज्य का नुकसान किया है। इससे पैट्रोल पर करीब 30 प्रतिशत और डीजल की करीब 24 प्रतिशत बिक्री घट गयी इससे राजस्व का नुकसान हुआ है। पड़ोसी राज्या हरियाणा और पंजाब में इन पर टैक्स कम लगाया गया है इससे वाहन राजस्थान की बजाये इन राज्यों में डीजल पैट्रोल लेते हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य में मंडी में चीनी पर कर लगा दिया है इससे चीनी 60 से 100 तक प्रतिक्विंटल मंहगी हो गयी है। जबकि पड़ोसी राज्यों में चीनी पर शुल्क नहीं लगाया जाता। शराब पर भी राजस्थान में सबसे ज्यादा कर लगाया गया है इससे राज्य में बड़ी मात्रा में अवैध शराब आ रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के व्यापारिक संगठनों से बात करके ही यह विधेयक लागू किया जाये।

सुनील

वार्ता

image