Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:55 Hrs(IST)
image
खेल


मोदी ने खेलो इंडिया यूनीवर्सिटी गेम्स का किया उद्घाटन

मोदी ने खेलो इंडिया यूनीवर्सिटी गेम्स का किया उद्घाटन

कटक, 22 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शनिवार को कटक में पहले खेलो इंडिया यूनीवर्सिटी गेम्स का उद्घाटन किया। इन खेलों में देश के 159 विश्वविद्यालय अपनी चुनौती पेश करेंगे और इन खेलों में 206 स्वर्ण, 206 रजत और 286 कांस्य पदक दांव पर होंगे।

पहले खेलो इंडिया गेम्स का आयोजन भुवनेश्वर और कटक में 22 फरवरी से एक मार्च तक होगा जिसमें 1738 पुरुष और 1605 महिलाओं सहित 3343 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। श्री मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए खेलों के उद्घाटन की घोषणा की और एथलीटों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा,“भारतीय खेलों के लिए यह एक ऐतिहासिक अवसर है।”

श्री मोदी ने कहा,“खेलो इंडिया यूनीवर्सिटी गेम्स के लांच के साथ भारत उन विशिष्ट देशों में शामिल हो गया है जहां इस स्तर के यूनीवर्सिटी गेम्स आयोजित होते हैं। मैं इन खेलों की मेजबानी के लिए ओडिशा को बधाई देता हूं। इन खेलों में खिलाड़ियों को ना केवल पदक जीतने पर बल्कि अपना प्रदर्शन सुधारने पर भी ध्यान लगाना चाहिए। आज मशाल धावकों में दुती चंद जैसी एथलीट हैं जो युवाओं के लिए एक प्रेरणा हैं।”

यूनीवर्सिटी गेम्स का आयोजन भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), भारतीय विश्वविद्यालय संघ, राष्ट्रीय खेल महांसघ और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के सहयोग से ओडिशा सरकार कर रही है। यह गेम्स भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम और कटक में आयोजित किए जाएंगे।


कटक के जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में शनिवार को इन खेलों का 45 मिनट का भव्य उद्घाटन समारोह हुआ। इस अवसर पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद थे।

उद्घाटन समारोह में करीब 400 छात्रों ने ओडिशा की संस्कृति का मनोहारी दृश्य पेश किया। मशाल रिले की शुरुआत भारतीय तीरंदाज मुस्कान किरार ने की। मुस्कान ने पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी दिलीप टिर्की को मशाल सौंपी जिन्होंने खेल ज्योति प्रज्ज्वलित की। दुती चंद ने खिलाड़ियों की तरफ से शपथ ली। कंपोजर राम संपत और मशहूर गायिका सोना महापात्रा ने गीत पेश किया। संगीतकार नक्ष अजीज ने अपने गीत ‘खेलो-खेलो’ से खिलाड़ियों को प्रेरित किया।

खेलो इंडिया यूनीवर्सिटी गेम्स में खिलाड़ियों के अलावा 1500 तकनीकी और सहायक स्टाफ भी इसमें शामिल होंगे। इन गेम्स में पंजाब यूनीवर्सिटी के 197 खिलाड़ी, गुरु नानक देव यूनीवर्सिटी के 174, एमडीयू रोहतक के 167, पंजाब यूनीवर्सिटी पटियाला के 145 और पुणे के सावित्रीबाई फुले यूनीवर्सिटी के 130 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

यूनीवर्सिटी गेम्स की व्यक्तिगत स्पर्धा में निशानेबाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, तलवारबाजी, जूडो, तैराकी, भारोत्तोलन और कुश्ती के मुकाबले होंगे जबकि टीम स्पर्धा में बैडमिंटन, बास्केटबॉल, फुटबॉल, हॉकी, टेबल टेनिस, टेनिस, वॉलीबॉल, रग्बी और कबड्डी के खेल होंगे।

मेंगलुरु यूनीवर्सिटी के जय शाह और इसी यूनीवर्सिटी के नरेंद्र प्रताप सिंह, पुणे यूनीवर्सिटी के लंबी दौड़ की खिलाड़ी कोमल जगदाले और आचार्य नागार्जुन यूनीवर्सिटी के फर्राटा धावक याराजी ज्योति भी इन खेलों में अपना जलवा बिखेरेंगे। इनके अलावा देश के युवा निशानेबाज कोमोलिका बारी, संगमप्रीत बिस्ला, मुस्कान किरार और साक्षी टोटे भी इसमें हिस्सा लेंगे।

राज, शोभित

वार्ता

 

More News
युवा हॉकी प्रतिभाओं को अपना कौशल दिखाने मंच है राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग

युवा हॉकी प्रतिभाओं को अपना कौशल दिखाने मंच है राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग

25 Apr 2024 | 8:22 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग युवा हॉकी प्रतिभाओं को अपना कौशल दिखाने और उच्चतम घरेलू स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक मंच प्रदान करती है।

see more..
बेंगलुरू ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला

बेंगलुरू ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला

25 Apr 2024 | 7:22 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

see more..
image