Wednesday, Apr 24 2024 | Time 05:42 Hrs(IST)
image
दुनिया


मोदी ने रवांडा के उद्यमियों को दिया निवेश का आमंत्रण

मोदी ने रवांडा के उद्यमियों को दिया निवेश का आमंत्रण

किगाली, रवांडा 24 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रवांडा के कारोबारियों को भारत में निवेश का आज आमंत्रण दिया तथा कहा कि देश में उन्हें हर प्रकार की सुविधा दी जायेगी।

रवांडा की आधिकारिक यात्रा पर आये श्री मोदी ने यहाँ किगाली कन्वेंशन सेंटर में ‘इंडिया-रवांडा बिजनेस फोरम’ को संबोधित करते हुये कहा “रवांडा के कारोबारी अगर भारत में विकास करना चाहते हैं तो भारत उन्हें हर प्रकार की सुविधा देने के लिए तैयार है। मैं उन्हें निमंत्रण देता हूँ।” उन्होंने भारतीय उद्योगों से भी रवांडा के विकास में सहयोग की अपील करते हुये कहा कि रवांडा जिस आधुनिकता की दिशा में जा रहा है - चाहे बुनियादी ढाँचा हो या ग्रामीण विकास, आर्थिक गतिविधियाँ हों या छोटे उद्योगों का नेटवर्क खड़ा करना हो या कुटीर उद्योगों का - ये सारे विषय ऐसे हैं जिनमें भारत के व्‍यापार-उद्योग जगत के लोग मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि भारत तेजी से विकास कर रहा है, लेकिन हमारा मंत्र तो सबका साथ, सबका विकास है। हम तो विकास करें ही, हमारे साथ जुड़कर चलने वाले सभी लोगों को विकास में मदद करें और हम साथ मिलकर के चलेगें।

प्रधानमंत्री ने उनके साथ गये व्यापार प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों से कहा कि रवांडा आने का मतलब होता है कि आप के लिए पूरे अफ्रीका के द्वार खुल जाते हैं क्‍योंकि चाबी यहाँ पर है। पूरे अफ्रीका में रवांडा के मॉडल की चर्चा होती है, उसके विकास और प्रशासन की चर्चा होती है। अच्छा प्रशासन, विकास, लोगों की प्रगति और समृद्धि तथा सामाजिक शांति उनके केंद्र में है और हम भारत के लोगों की प्रकृति को ये चीजें बहुत भाती हैं।

भारत और रवांडा के पुराने रिश्तों का जिक्र करते हुये उन्होंने कहा कि गुजरात के जोधपुर का एक परिवार 19वीं सदी के अंत में यहाँ आया था और तब से लगातार भारतीय लोग यहाँ आते रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह भारत के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान में भी रवांडा को साझेदार बनाना चाहते हैं। ऊर्जा और डेयरी क्षेत्र में दोनों देशों के बीच भागीदारी की बहुत संभावनाएं है।

अजीत, यामिनी

वार्ता

More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image