Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:09 Hrs(IST)
image
दुनिया


मोदी न्यूयॉर्क रवाना

मोदी न्यूयॉर्क रवाना

वाशिंगटन 25 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका की यात्रा का पहला चरण पूरा करके राजधानी वाशिंगटन से न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो गये जहां वह शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें अधिवेशन को संबोधित करेंगे।

श्री मोदी ने शुक्रवार को यहां अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर बिडेन के साथ पहली द्विपक्षीय बैठक की और फिर दोपहर बाद अमेरिकी राष्ट्रपति तथा जापान एवं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों के साथ हिन्द प्रशांत क्षेत्र को लेकर गठित चतुष्कोणीय फ्रेमवर्क (क्वाड) की पहली रूबरू शिखर बैठक में भाग लिया।

श्री मोदी ने क्वाड की बैठक में अनेक महत्वपूर्ण मुद्दे उठाये जिनमें आतंकवाद एवं मजहबी कट्टरवाद से मुकाबला, जलवायु परिवर्तन, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, कोविड महामारी से मुकाबला, हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा आदि मुद्दे प्रमुख थे। प्रधानमंत्री ने एक समान अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रोटोकॉल बनाये जाने का प्रस्ताव किया जिनमें कोविड टीकाकरण के प्रमाणपत्रों की परस्पर मान्यता शामिल है। इस प्रस्ताव को क्वाड के अन्य सदस्यों ने भी सराहा।

श्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति श्री बिडेन का भारत आने का निमंत्रण दिया जिसे श्री बिडेन ने स्वीकार करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

सचिन

वार्ता

image