Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:58 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सिद्धार्थनगर में सपा, काशी में कांग्रेस को बनाया मोदी ने परोक्ष निशाना

सिद्धार्थनगर में सपा, काशी में कांग्रेस को बनाया मोदी ने परोक्ष निशाना

सिद्धार्थनगर/काशी 25 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की एक दिवसीय यात्रा के दौरान राज्य के सिद्धार्थनगर और वाराणसी में तमाम विकास परियोजनाओं का आगाज करने के साथ ही विरोधी दलों पर भी परोक्ष रूप से जमकर निशाना साधा।

यात्रा के पहले चरण में सिद्धार्थनगर पहुंचे श्री मोदी ने हर जिले में एक मेडिकल कालेज शुरु करने की संकल्पना के तहत नौ जिलों में नवनिर्मित नौ मेडिकल कालेज का शुभारंभ करने के बाद एक जनसभा में सपा को निशाने पर लिया। उन्होंने सपा का नाम लिये बिना कहा कि राज्य की पूर्ववर्ती सरकार ने चिकित्सा सेवाओं के नाम पर जमकर भ्रष्टाचार की साइकिल चलायी। यात्रा के दूसरे चरण में वाराणसी पहुंचने पर प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर सियासी हमला बोलते हुये कहा लंबे समय तक सरकारों में रहे लोगों ने देश की सबसे प्राचीन नगरी काशी को उसके अपने ही हाल पर छोड़ दिया था। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ने 2329 करोड़ रुपये की लागत से सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर, फतेहपुर एवं जौनपुर जिलों में नवनिर्मित मेडिकल कालेजों का सिद्धार्थनगर से रिमोट कंट्रोल द्वारा उद्घाटन किया। श्री मोदी ने यहां जनसभा में पूर्ववर्ती सरकारों को आड़े हाथों लेते हुये कहा कि पूर्वांचल, जिसे पिछली सरकारों ने लचर स्वास्थ्य सेवाओं के लिये बदनाम कर दिया था अब वही पूर्वांचल की धरती देश को योग्य डाक्टर देने वाली बनेगी। राज्य की जनता उस दिन को नहीं भूलेगी जब श्री योगी ने युवा सांसद के रूप में संसद में पूर्वांचल की लचर स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यथा सुनाई थी।उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की पूर्व सरकारों ने सिर्फ छह मेडिकल कॉलेज खोले थे। मगर अब योगी सरकार के कार्यकाल में 16 मेडिकल कॉलेज शुरु हो गये है और 30 पर काम कर चल रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारने के लिये काम तेज गति से किये, लेकिन यह दुखद है कि राज्य की पिछली सरकार ने इस काम में केंद्र सरकार को सहयोग नहीं दिया बल्कि सिर्फ राजनीति की। उन्होंने कहा, “जो लोग पहले सरकार में थे, उनकी प्राथमिकता अपने लिये कमाना और अपनी तिजोरी भरना था। लेकिन हमारी प्राथमिकता गरीब के परिवार को मूलभूत सुविधाएं देना है।” उन्होंने पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी की अखिलेश सरकार का नाम लिये बिना कहा, “लूटने वाली भ्रष्टाचार की साइकिल चौबीसों घंटे चलती थी। दवा, एंबुलेंस, नियुक्ति और तबादलों में भ्रष्टाचार से कुछ परिवारों का खूब भला हुआ लेकिन पूर्वांचल और प्रदेश का हाल बदहाल ही रहा।” उन्होंने एक कहावत का जिक्र करते हुये तंज कसा, “सही कहा है जा के पाँव न फटी बिवाई, वो का जाने पीर पराई।”

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने एक करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाए जाने की देश को मिली उपलब्धि में उत्तर प्रदेश के योगदान की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि सौ करोड़ लोगों का टीकाकरण करने में उत्तर प्रदेश का योगदान उल्लेखनीय है। श्री मोदी ने कहा कि कोविड की जांच और इलाज के लिये उत्तर प्रदेश में मजबूत ढांचा बन गया है। सही मायने में यही है सबका साथ सबका विकास और सबका प्रयास। उन्होंने कहा कि दीपावली और छठ पर्व इस बार आरोग्य का मार्ग प्रशस्त करने के लिये आया है।

कार्यक्रम में उपस्थित उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिद्धार्थनगर सहित नौ जिलों में नये मेडिकल कॉलेजों की शुरुआत को राज्य में चिकित्सा सेवाओं को उत्कृष्ट बनाने की क्रांति का आगाज बताते हुए कहा कि इस पहल के बाद राज्य में चिकित्सा सेवाओं के अभाव में भावी पीढ़ियों को दम नहीं तोड़ना पड़ेगा। श्री योगी ने कहा कि यह पहल उन लोगों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी जिन्हें बीते सात दशकों में स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में दम तोड़ना पड़ा था। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि अब लोगों को भरोसा होगा कि भावी पीढ़ियों को कभी स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में दम नहीं तोड़ना पड़ेगा। उन्होंने कहा, “मैं प्रधानमंत्री का इस पहल के लिये हृदय से स्वागत करता हूं।”यात्रा के अगले पड़ाव वाराणसी पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने देश में आजादी के बाद बीते छह दशक में बेहतर स्वास्थ्य सेवायें विकसित नहीं हो पाने के लिये कांग्रेस को परोक्ष रूप से जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने देश में चिकित्सा सेवाओं को उत्कृष्ट बनाने के लिये महत्वाकांक्षी योजना ‘पीएम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन’ का शुभारंभ अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से करते हुये यह बात कही। उन्होंने कहा कि लंबे समय तक सत्ता में रहे दलों के लिये स्वास्थ्य एवं चिकित्सा योजनाएं भ्रष्टाचार और पैसा कमाने का जरिया मात्र थीं। इस मौके पर श्री मोदी ने वाराणसी में सड़क और स्वच्छता से जुड़ी 5189 करोड़ रुपये की लागत वाली 28 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया। श्री मोदी ने कहा, “हमारे यहां हर कर्म का मूल आधार आरोग्य को माना गया है, लेकिन आजादी के बाद आरोग्य पर उतना ध्यान नहीं दिया गया जितनी देश को जरूरत थी।”उल्लेखनीय है कि 64 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत वाले इस मिशन के अलावा वाराणसी के विकास से जुड़ी लगभग 10 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का प्रधानमंत्री ने लोकार्पण किया। दोनों स्थानों पर आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया और केन्द्रीय मंत्री महेन्द्र नाथ पांडेय एवं अन्य वरिष्ठ राजनेता मौजूद थे। विकास परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाने के बाद श्री मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुये कहा कि काशी वासियों के लिये आज का दिन विकास पर्व है। इसका लाभ सिर्फ काशी को ही नहीं बल्कि देश के अन्य इलाकों को भी होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा, “काशी में शिव और शक्ति, साक्षात निवास करते है और शिव जी की यह शक्ति स्वास्थ्य की बाधाओं से मुक्ति प्रदान करती है। इसलिये देश के सबसे बड़े स्वास्थ्य मिशन की शुरुआत के लिये काशी से बेहतर जगह और क्या हो सकती है।” उन्होंने कहा, “इन योजनाओं में महादेव का आशीर्वाद है, इसलिये इनकी सफलता सुनिश्चित है। जब महादेव का आशीर्वाद है तो कष्टों से मुक्ति मिलना भी स्वाभाविक है।” इससे पहले जनसभा को संबोधित करते हुये श्री योगी ने वाराणसी में विकास की गंगा बहाने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार के सहयोग को मुख्य कारक बताया। श्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जब कोरोना का पहला मरीज सामने आया था तब 36 जिलों में एक भी आईसीयू बेड नहीं थे और ना ही अस्पतालों में कोरोना जांच की सुविधा थी। उन्होंने कहा कि अब कोविड केयर फंड की मदद से सभी जिलों में यह सुविधा मुहैया करायी गयी है। साथ ही कोविड जांच के लिये प्रदेश में 60 लैब भी बन गयी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन आत्मनिर्भरता की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुये उत्तर प्रदेश में 500 से अधिक ऑक्सीजन संयंत्र लगाये गये हैं। उन्होंने कहा, “काशी को बदलते हुये देश दुनिया ने देखा है। काशी के संरक्षण के प्रति प्रधानमंत्री के मंतव्य से देश अवगत है।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि काशी की रिंग रोड सहित सड़क, रेल और जलमार्ग सहित अन्य परियोजनाओं का प्रधानमंत्री द्वारा आगाज किया जा रहा है। इससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ साथ पूर्वी भारत जाने वालों का भी लाभ होगा। उन्होंने कहा, “मैं काशीवासियों और प्रदेशवासियों की ओर से मोदी जी का आभार व्यक्त करता हूं।”

निर्मल.संजय

वार्ता

image