Sunday, Sep 23 2018 | Time 00:00 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
दुनिया Share

मोदी ने थाइलैंड के प्रधानमंत्री से मुलाकात की

मोदी ने थाइलैंड के प्रधानमंत्री से मुलाकात की

काठमांडू, 31 अगस्त(वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को यहां थाइलैंड के प्रधानमंत्री प्रयूत चैन ओचा से मुलाकात कर द्विपक्षीय मसलों पर चर्चा की

प्रधानमंत्री कार्यालय के एक ट्वीट में कहा गया है“ थाइलैंड के प्रधानमंत्री प्रयूत चैन ओचा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काठमांडू में कईं मसलाें पर बातचीत की और इस बातचीत में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने पर अधिक ध्यान दिया गया।”

गौरतलब है कि कल से यहां दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के सात राष्ट्रों के क्षेत्रीय समूह बिम्स्टेक (बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकॉनोमिक को-ऑपरेशन) का दो दिवसीय सम्मेलन शुरू हुआ। सात देशों के इस समूह में भारत सहित दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के सदस्य देश बंगलादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, म्यामांर और थाईलैंड भी हैं। आतंकवाद का मुद्दा बिम्स्टेक देशों के बीच बातचीत का बहुत महत्वपूर्ण विषय है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट कर कहा“ श्री मोदी ने म्यांमार के राष्ट्रपति विन मिंट से इस दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान अनौपचारिक तौर पर बातचीत की। सदियों पुराने संबंध, बातचीत में विकासात्मक सहयोग,ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर सहयोग को लेकर बातचीत।”

श्री कुमार ने एक अन्य ट्वीट में कहा “बिम्सटेक के नेताओं की यहां आज अनौपचारिक बैठक हुई और इसमें बिम्सटेक के उद्देश्यों को हासिल करने करने के लिए सभी नेता आगे आए हैं।”

इस सम्मेलन का समापन शुक्रवार को होगा।

गाैरतलब है कि विदेश मंत्रालय के सचिव विजय गोखले ने गुरूवार को इस सम्मेलन की शुरूअात के मौके पर पत्रकारों काे संबोधित करते हुए कहा था “चौथा बिम्सटेक सम्मेलन क्षेत्रीय समूहीकरण के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा। यह सम्मेलन ऐतिहासिक होगा अाैर हम उम्मीद करते हैं कि इस सम्मेलन के आयोजन के बाद बिम्सटेक की संस्थागत आधारशिला मजबूत होगी। बिम्सटेक सम्मेलन के लिए घोषणापत्र शुक्रवार को स्वीकार किया जाएगा।”

श्री गोखले ने कहा कि इस सम्मेलन के जरिए क्षेत्रीय समूहीकरण के लिए सकेंद्रित और पुनर्स्थापना की दिशा में आगे बढ़ा जाएगा। “हम बिम्सटेक के लिए एक चार्टर का प्रारूप तैयार करेंगे। अभी तक इसका कोई चार्टर नहीं है। इस चार्टर के आधार पर बिम्सटेक की कार्यप्रणाली, नियम और प्रक्रियाएं तय की जाएंगी।”

More News

पाकिस्तान युद्ध के लिए तैयार है: गफूर

22 Sep 2018 | 11:17 PM

 Sharesee more..

जयाप्रदा नेपाल की सदभावना राजदूत

22 Sep 2018 | 8:32 PM

 Sharesee more..
भारत-पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द होने से इमरान निराश

भारत-पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द होने से इमरान निराश

22 Sep 2018 | 6:25 PM

इस्लामाबाद, 22 सितम्बर(वार्ता) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर भारत और पड़ोसी देश के विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली बैठक रद्द होने पर निराशा व्यक्त की है।

 Sharesee more..
image