Thursday, Jun 13 2024 | Time 08:43 Hrs(IST)
image
राज्य


मोदी ने कर्नाटक की स्वच्छता योद्धा मोहिनी गौड़ा से की मुलाकात

मोदी ने कर्नाटक की स्वच्छता योद्धा मोहिनी गौड़ा से की मुलाकात

सिरसी, 29 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कर्नाटक के दौरे के दौरान उत्तर कन्नड़ जिले की स्वच्छता योद्धा मोहिनी गौड़ा से मुलाकात की।

मोहिनी गौड़ा ने दैनिक जीवन में स्वच्छता को अपनाकर शहर की आबोहवा ही बदल डाली।

श्री मोदी ने रविवार को यहां जनसभा में यह बात कही। मोहिनी गौड़ा अंकोला की निवासी हैं, जिनके काम और समुदाय के प्रति अटूट समर्पण ने उन्हें आम से खास महिला बना दिया।

सुश्री गौड़ा सब्जियाँ बेचकर अपने परिवार का भरण-पोषण करती हैं। उऩकी घरेलू कामों के अलावा दृढ़तापूर्वक स्वच्छता के प्रति उनकी अथक प्रतिबद्धता है।

मोहिनी को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद भी, उन्होंने स्वच्छता अभियान को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाया, जिससे उन्हें व्यापक पहचान और सम्मान मिला। जैसे ही प्रधानमंत्री सिरसी में हेलीपेड पर उतरे मोहिनी वहां पहले से ही मुलाकात के लिए तैयार खड़ी थी। दोनों की मुलाकात की तस्वीरें जैसे ही कैमरों में आयीं तुरंत ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गयीं। यह मुलाकात शीर्ष नेतृत्व और जमीनी स्तर पर समर्पण से काम करने वालों के एक साथ आने के प्रतीक के रूप में नजर आयीं। प्रधानमंत्री ने मोहिनी से मुलाकात करके, उनके व्यवहार और स्वच्छता के प्रति समर्पण की सराहना की।

मोहिनी की कहानी एक व्यक्ति की जीवटता के साथ एक सामान्य लक्ष्य के लिए सामुदायिक एकता के साथ किये गये काम का भी प्रतीक है। मोहिनी के कूड़ा उठाने और स्वच्छता बनाए रखने का उनका सरल कार्य से उनके आसपास के लोगों को प्रेरणा मिली और अन्य लोग भी उऩके साथ स्वच्छता अभियान में शामिल हो गय़े। सभी के प्रय़ासों के द्वारा हरे-भरे और शांत शहर को स्वच्छ बनाने में मदद मिली।

श्री मोदी ने मोहिनी के अलावा, पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित तुलसी गौड़ा और सुकरी बोम्मागौड़ा दो प्रतिष्ठित हस्तियों से भी मुलाकात की, जिनके समाज में योगदान ने उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति दिलाई थी। प्रधानमंत्री के साथ उनकी बातचीत गर्व और खुशी का क्षण था।

श्रद्धा, सोनिया

वार्ता

image