Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:28 Hrs(IST)
image
भारत


राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से मिले मोदी, कई विषयों पर की चर्चा

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से मिले मोदी, कई विषयों पर की चर्चा

नयी दिल्ली, 24 जनवरी (वार्ता)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नयी दिल्ली में 7 लोक कल्याण मार्ग पर अपने सरकारी निवास पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) पुरस्कार विजेताओं से मुलाकात की इन बच्चों के साथ अनौपचारिक वातावरण में चर्चा के दौरान उनके साथ मानसिक स्वास्थ्य सहित कई विषयों पर चर्चा की ।

प्रधानमंत्री कार्यालय की एक विज्ञप्ति के मुताबिक श्री माेदी ने इन पुरस्कार विजेताओं को स्मृति चिन्ह भेंट किए और उनसे अलग-अलग उनकी उपलब्धियों पर चर्चा की। बाद में उन्होंने उसके साथ अनौपचारिक वातावरण में खुले मन से बातचीत की।

बयान के अनुसार इन बच्चों ने अपने सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों के बारे में प्रधानमंत्री से कई प्रश्न पूछे और विभिन्न विषयों पर उनका मार्गदर्शन मांगा।

श्री मोदी ने उन्हें जीवन में आगे बढ़ने के लिए छोटी समस्याओं को हल करके शुरुआत करने, धीरे-धीरे क्षमता का निर्माण करने और उसका विस्तार करने तथा बड़ी समस्याओं को हल करने के लिए आत्मविश्वास विकसित करने की सलाह दी।

मानसिक स्वास्थ्य और बच्चों के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में चर्चा करते हुए, उन्होंने इस मुद्दे के कलंक को दूर करने और ऐसे मुद्दों से निपटने में परिवार की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बात की। इस दौरान प्रधान मंत्री ने उनके साथ शतरंज खेलने के लाभ, कला और संस्कृति को करियर के रूप में लेना, अनुसंधान और नवाचार, आध्यात्मिकता जैसे कई अन्य विषयों पर भी चर्चा की ।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार छह श्रेणियों , नवोन्मेष, समाज सेवा, शैक्षिक, खेल, कला एवं संस्कृति में उल्लेखनीय कार्य और असाधारण साहसिक कार्य के लिए दिए जाते हैं। विजेताओं को एक पदक, प्रमाण-पत्र और एक-एक लाख रुपये नकद दिया जाता है। इस वर्ष बाल शक्ति पुरस्कार की विभिन्न श्रेणियों के तहत 11 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के से 11 बच्चों को चुना गया है। इनमें 6 लड़के और 5 लड़कियां शामिल हैं।

विजे ताओं के नाम हैं- आदित्य सुरेश, एम. गौरवी रेड्डी, श्रेया भट्टाचार्जी, संभव मिश्रा, रोहन रामचंद्र बहिर, आदित्य प्रताप सिंह चौहान, ऋषि शिव प्रसन्ना, अनुष्का जॉली, हनाया निसार, कोलागाटला अलाना मीनाक्षी और शौर्यजीत रंजीतकुमार खैरे।

मनोहर अशोक

वार्ता

image