Tuesday, Feb 27 2024 | Time 00:11 Hrs(IST)
image
भारत


पुराने दोस्त लव कुमार से ‘बतियाने’ कृष्ण की तरह ‘दौड़े’ मोदी

पुराने दोस्त लव कुमार से ‘बतियाने’ कृष्ण की तरह ‘दौड़े’ मोदी

(डॉ.आशा मिश्रा उपाध्याय से)


 नयी दिल्ली,18 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बारे में मशहूर है कि वह अपना वादा और दोस्ती दिलो-जान से निभाते हैं। इसका एक ज्वलंत उदाहरण शुक्रवार रात का है जब प्रधानमंत्री लब्ध प्रतिष्ठित पत्रकार लव कुमार मिश्रा से करीब 40 वर्ष पुरानी दोस्ती को याद करके उनसे पटना में फोन पर बात की और दशकों पुरानी यादों की गहराई में उतरे।

श्री मिश्रा के सुपुत्र अभिनंदन मिश्रा (डिप्टी एडिटर, दैनिक भास्कर, नयी दिल्ली) से कल मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री को 80 के दशक में ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ में विशेष संवाददाता रहे श्री लव कुमार मिश्रा के बारे में पता चला और वह अपने दोस्त को याद करके भावुक हो गये। श्री माेदी ने बड़े प्रेम से अपने पुराने दोस्त का मोबाइल नंबर लिया। ‘कृष्ण’ बने श्री मोदी ने अपने ‘सुदामा’ को तहे दिल से याद करते हुए कल रात नौ बजकर 45 मिनट पर उनसे फोन पर बातचीत की।

श्री लव कुमार मिश्रा शनिवार को ‘यूनीवार्ता’ के साथ विशेष बातचीत में प्रधानमंत्री के साथ हुयी बातचीत साझा करते हुए बेहद भावुक हो गये और कहा,“ मैं तो यह कल्पना भी नहीं कर सकता था कि मेरे परम सहृ़द मित्र नरेन्द्र भाई मोदी मुझ ‘दीनहीन सुदामा’ से कृष्ण की तरह यूं दिल खोलकर कर मिलेंगे और मेरे दिल की गहराइयों में उतर जायेंगे।”

श्री लव कुमार मिश्रा ने कहा, “श्री मोदी ने खिलखलाती हंसी में कहा,“मेरे लिए आज सूरज पश्चिम में उगा है। ‘अभी’(अभिनंदन) भी बहुत अच्छा लगा। मैंने ‘अभी” को बताया कि मैं लव कुमार को अच्छी तरह जानता हूं और मैंने उसको अपने श्रीनगर, अहमदाबाद और पटना के दिनों के बारे में चर्चा भी की। अब आपका नंबर मिल गया है। पुरानी यादें साझा करूंगा और अगली बार पटना आऊंगा तो आपसे जरुर मिलूंगा।”

प्रधानमंत्री ने श्री लव कुमार मिश्रा से बातचीत के दौरान अहमदाबाद, श्रीनगर और पटना में बिताये दिनों की चर्चा की और अपने अनुभव साझा करते हुए अतीत में जैसे खो-से गये। प्रधानमंत्री के भावुक दिल की गहराई को इस बात से समझा जा सकता है कि अक्टूबर 2013 में पटना के गांधी मैदान में उनकी ‘हूंकार रैली’ में हुए सिलसिलेवार बम विस्फोटों में मारे गये लोगों के परिजनों के बारे में आज भी चिंतित हैं। श्री मोदी ने कहा कि वह 30 अक्टूबर 2013 को विस्फोट में मारे गये एक नौजवान के घर सुबह गये थे जो पटना के एक गांव में रहता था। उन्होंने कहा, “दुर्भाग्य से नौजवान का स्वर्गवास हो गया था।”

श्री लव कुमार मिश्रा जब गुजरात में पदस्थ थे तब श्री मादी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक थे। नब्बे के दशक में जब श्री मोदी भारतीय जनता पार्टी के महासचिव थे तब श्री लव कुमार मिश्रा कश्मीर में कार्यरत थे। दोनों की मुलाकात एकबार फिर वर्ष 1998 में भोपाल में हुयी जब श्री मोदी पार्टी के महासचिव थे और पत्रकार टाइम्स ऑफ इंडिया में विशेष संवाददाता थे। बीस मार्च 2000 में अनंतनाग जिले के छत्तीसिंहपुरा में आतंकवादियों ने 35 सिखों को मार दिया था। श्री मोदी और श्री मिश्रा दोनों की दोस्ती वहीं पर गहरी हुयी थी। दोनों की आखिरी मुलाकात वर्ष 2013 में हुयी थी। इस दौरान गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री मोदी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की ओर से लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री के उम्मीदवार थे।

श्री लव कुमार मिश्रा ने कहा,“ प्रधानमंत्री ने ऐसे बातें की जैसे दो खाये हुए दोस्त लंबे समय के बाद मिले हों, और यह क्षण मेरे एक अमूल्य उपहार बन गया।”

‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ से अवकाश प्राप्त करने के बाद श्री मिश्रा वर्तमान में पटना के कंकड़बाग स्थित अपने बंगले में रहते हैं। वह एक सधे हुए राजनीतिक विश्लेषक हैं। टेलीविजन चैनल उन्हें समय -समय पर महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा के लिए आमंत्रित करते हैं। वह फिलहाल फ्रीलांसिंग कर रहे हैं और विभिन्न मुद्दों पर लगातार लिखते हैं।

आशा, उप्रेती

वार्ता

More News
एनआईए ने पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर हिंसा के मामले में 16 लोगों को गिरफ्तार किया

एनआईए ने पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर हिंसा के मामले में 16 लोगों को गिरफ्तार किया

26 Feb 2024 | 11:37 PM

नयी दिल्ली 26 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पश्चिम बंगाल में एक धार्मिक जुलूस के दौरान सांप्रदायिक हमले की साजिश रचने और उसे अंजाम देने के आरोप में 16 लोगों को गिरफ्तार किया है।

see more..
दिल्ली मॉडल पूरे देश को नई दिशा दिखा रहा : केजरीवाल

दिल्ली मॉडल पूरे देश को नई दिशा दिखा रहा : केजरीवाल

26 Feb 2024 | 10:40 PM

नयी दिल्ली, 26 फरवरी (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज दिल्ली मॉडल पूरे देश को नई दिशा दिखा रहा है जिसके तहत हमने शानदार स्कूल-अस्पताल बनाए, बिजली-पानी ठीक किया और गली-गली में मोहल्ला क्लीनिक बनवाए।

see more..
दिल्ली के आईजीएनसीए, ऑरोविले फांउडेशन के बीच समझौता ज्ञापन पर हुये हस्ताक्षर

दिल्ली के आईजीएनसीए, ऑरोविले फांउडेशन के बीच समझौता ज्ञापन पर हुये हस्ताक्षर

26 Feb 2024 | 10:35 PM

श्रद्धा : नयी दिल्ली, 26 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी में स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) और केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी में स्थित ऑरोविले फाउंडेशन के बीच सोमवार को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

see more..
किशोरियों में एनीमिया नियंत्रण के लिए आयुर्वेद करेगा मदद

किशोरियों में एनीमिया नियंत्रण के लिए आयुर्वेद करेगा मदद

26 Feb 2024 | 10:35 PM

नयी दिल्ली 26 फरवरी (वार्ता) किशोरियों में एनीमिया नियंत्रण के लिए आयुष मंत्रालय तथा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एक समझौता किया है जिसमें आयुर्वेद के प्रयोग से पोषण दिया जाएगा।

see more..
सरकार जम्मू-कश्मीर के सर्वांगीण विकास के प्रति पूरी तरह कटिबद्ध-शाह

सरकार जम्मू-कश्मीर के सर्वांगीण विकास के प्रति पूरी तरह कटिबद्ध-शाह

26 Feb 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली 26 फरवरी (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को दमन में गृह मंत्रालय की संसदीय परामर्शदात्री समिति की बैठक की अध्यक्षता की।

see more..
image