Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:48 Hrs(IST)
image
दुनिया


मोदी भूटान पहुंचे, स्वागत में उमड़े लोग

मोदी भूटान पहुंचे, स्वागत में उमड़े लोग

थिम्पू 17 अगस्त (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान की दो दिन की यात्रा पर शनिवार को यहां पहुंचे।

भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने श्री मोदी की अगवानी की। श्री मोदी के यहां पहुंचने के बाद पारो हवाई अड्डे पर भव्य स्वागत किया गया और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उनकी यह दूसरी भूटान यात्रा है। इससे पहले वह 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पहले विदेशी दौरे पर भूटान गये थे।

श्री मोदी के स्वागत में भूटान की आम जनता भी पीछे नहीं रही। सड़कों पर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। पारो हवाई अड्डे से थिम्पू शहर की ओर जाने वाली सड़क पर भारत और भूटान के झंडे लेकर खड़े सैंकड़ों की संख्या में लोगों ने उनका अभिवादन किया।

श्री मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच इस दौरान कम से कम 10 करारों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है और पांच परियोजनाओं का उद्घाटन किया जायेगा। मेंगदेछू पनबिजली परियोजना का भी इसी दौरान उद्घाटन किया जा सकता है। श्री मोदी एक कार्यक्रम में भारतीय रूपे कार्ड को भी वहां लाँच करेंगे। इससे पहले रूपे कार्ड सिंगापुर में भी लाँच किया जा चुका है। वह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एक ग्राउंड स्टेशन का उद्घाटन करेंगे।

श्री मोदी का भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और भूटान के पूर्व नरेश जिग्मे सिंग्ये वांगचुक से मिलने का कार्यक्रम है। वह प्रधानमंत्री लोतेय शेरिंग के साथ विभिन्न विषयों पर द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। इसके अलावा वह भूटान के रॉयल विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित भी करेंगे तथा राष्ट्रीय स्मारक पर भी जायेंगे।

टंडन.श्रवण

वार्ता

image