Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मोदी ने पद्मश्री ‘बिरहा सम्राट’ हीरा लाल यादव को किया याद

मोदी ने पद्मश्री ‘बिरहा सम्राट’ हीरा लाल यादव को किया याद

वाराणसी, 27 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद प्रथम वाराणसी दौरे पर आये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पद्मश्री ‘बिरहा सम्राट’ हीरा लाल यादव को याद करते हुए उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दी।

श्री मौदी ने बड़ा लालपुर के पंडित दीन दयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में आयोजित अभिनंदन समारोह में अपने संबोधन के दौरान पद्मश्री यादव को याद करते हुए कहा कि उन्होंने संगीत साधना में बहुत बड़ा योगदान दिया था। उनके द्वारा छोड़ी गई इस विरासत पर हम सब का गर्व बना रहे।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से अपने सम्मान में आयोजित अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “इस वर्ष हमने जिनको पद्मश्री दिया था वो हीरा लाल जी हम सब के बीच रहे, जिन्होंने संगीत साधना में बहुत बड़ा योगदान दिया। आज जब उनके स्वर्गावास के बाद पहली बार यहां आया हूं, मैं आदरपूर्वक उनको श्रद्धांजलि देता हूं।”

श्री माेदी ने कहा, “मैंने हीरा लाल जी के परिवारजनों बात थी, लेकिन उन्होंने जो विरासत छोड़ी है, उसके प्रति हम सबका गर्व बना रहे।”

पद्मश्री यादव ने पूर्वांचल के लोक गीतों को अपने बचपन के दिनों में भैंस चराने के दौरान शौकिया शुरूआत की थी। बाद में अनेक देशभक्ति एवं धार्मिक लोक गीतों के माध्यम से उन्होंने बिराहा को राष्ट्रीय फलक तक पहुंचाने में कामयाबी हासिल की और दशकों तक करोड़ों लोक संगित प्रेमियों के दिलों पर राज किया।

बिरहा सम्राट कई महीने से बीमार थे। हालत नाजुक होने के बाद उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उन्होंने इस वर्ष 12 मई को उनका निधन हो। वह 83 वर्ष के थे। जन्म 1936 में वाराणसी के हरहुआ के बलवरिया गांव में एक गरीब परिवार में हुआ था। वह वाराणसी के चौका इलाके में अपने परिवार के साथ रह रहे थे। उनके परिवार में पत्नी श्यामा देवी, बेटे सत्यनाराण यादव समेत भरापुरा परिवार है।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इस वर्ष मार्च में उन्हें पद्मश्री सम्मान से सम्मानि किया था। लोक गायकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय योदान के लिए इससे पहले भी उन्हें कई सम्मान मिले थे। उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2014 में प्रतिष्ठित ‘यश भारती’ से सम्मानित किया था। संगीत नाटक अकादमी समेत अनेक सम्मान पाने का उन्हें गौरव हासिल है।

वर्ष 1962 में आकाशवाणी एवं फिर दूरदर्शन के जरिये उन्होंने बिराह गीत को खास पहचान दिलायी। उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल और बिहार के एक बड़े हिस्से में उनके गीत के करोड़ों दीवाने आज भी मौजूद हैं।

बीरेंद्र प्रदीप

वार्ता

More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image