Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:31 Hrs(IST)
image
भारत


मोदी ने प्रदूषण से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की

मोदी ने प्रदूषण से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की

नयी दिल्ली, 05 नवम्बर (वार्ता) आसियान शिखर सम्मेलन से स्वदेश लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले लगभग एक सप्ताह से जहरीली हवा में सांस ले रही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की।

राजधानी में पिछले कुछ दिनों की तुलना में आज वायु की गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है लेकिन अभी भी स्थिति गंभीर बनी हुई है। आसियान शिखर सम्मेलन से मंगलवार सुबह वापस लौटे प्रधानमंत्री को सरकार की ओर से हालात तथा उससे निपटने के लिए उठाये जा रहे कदमों की विस्तार से जानकारी दी गयी।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने टि्वट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बैठक में राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने देश के पश्चिमी हिस्से में चक्रवाती तूफान ‘महा’ के कारण उत्पन्न होने वाली स्थिति से निपटने की तैयारियों का भी जायजा लिया।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री की गैर मौजूदगी में प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा प्रदूषण से उत्पन्न हालात से निपटने के लिए पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के साथ संपर्क बनाये हुए थे। पिछले दो दिनों में उन्होंने तीनों राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ बैठक कर उन्हें युद्धस्तर पर कदम उठाने के लिए कहा था।

उच्च्तम न्यायालय ने भी प्रदूषण से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए राज्यों के साथ साथ दिल्ली सरकार और केन्द्र को भी लापरवाह रवैये के लिए फटकार लगायी थी। न्यायालय ने कहा था कि लोगों को इस तरह से मरने के लिए नहीं छोड़ा जा सकता। इसके बाद से तीनों राज्यों और केन्द्र सरकार की ओर से प्रदूषण से निपटने के लिए अनेक कदम उठाये गये हैं। इनकी वजह से वायु की गुणवत्ता में मामूसी सुधार हुआ है लेकिन स्थिति अभी भी नियंत्रण में नहीं है।

संजीव

वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image