Friday, Apr 19 2024 | Time 10:13 Hrs(IST)
image
दुनिया


मोदी के कूटनीतिक मुलाकातों का दौर जारी

मोदी के कूटनीतिक मुलाकातों का दौर जारी

ओसाका 29 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के ओसाका में जी20 शिखर सम्मेलन के इतर अपने कूटनीतिक मुलाकातों का दौर शनिवार को भी जारी रखा तथा ब्राजील और इंडोनेशिया के राष्ट्रपतियों से मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया,“करीबी और बहुमुखी रणनीतिक साझेदारी को गहरा करना। श्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलोनारो ने जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में द्विपक्षीय संबंधों, विशेष रूप से व्यापार और निवेश, कृषि और जैव-ईंधन में सहयोग पर व्यापक चर्चा की।”

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ अपनी बैठक के दौरान श्री मोदी ने व्यापार और निवेश, रक्षा और समुद्री मोर्चों में द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया,“एक महत्वपूर्ण मित्र से मुलाकात करके जी 20 शिखर सम्मेलन की दूसरे दिन की शुरुआत। श्री मोदी ने राष्ट्रपति विडोडो के साथ वार्ता की।”

श्री कुमार ने लिखा,“व्यापक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाते हुए श्री मोदी ने जी 20 शिखर सम्मेलन के इतर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति के साथ एक उपयोगी बैठक की। व्यापार और निवेश, रक्षा, समुद्री, अंतरिक्ष और भारत-प्रशांत के मसलों पर विचारों के आदान-प्रदान में सहयोग के विस्तार पर चर्चा की।”

इसबीच आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने श्री मोदी के साथ एक सेल्फी को ट्वीट करके कहा,“कितना अच्छा है माेदी! जी20 शिखर सम्मेलन।”



श्री मोदी ने पिछले दो दिनाें के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जापान के प्रधानमंत्री शिंजे आबे और चीन के नेता शी जिनपिंग समेत विश्व के कई प्रमुख नेताओं से मुलाकात की है तथा उनके साथ द्विपक्षीय अथवा बहुपक्षीय बातचीत की है।

संजय आशा

वार्ता

More News
केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नैरोबी,18अप्रैल (वार्ता) केन्या के सैन्य प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला की देश के पश्चिम में एक सैन्य हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से मृत्यु हो गई है। राष्ट्रपति ने यह घोषणा की है।

see more..
विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

19 Apr 2024 | 8:06 AM

नैरोबी, 18 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर-पश्चिमी केन्या में गुरुवार को एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम आठ वरिष्ठ अधिकारियों की मौत हो गई। एक सुरक्षा सूत्र ने खबर की पुष्टि की है।

see more..
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image