Tuesday, Dec 10 2019 | Time 07:15 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • नोर्मांडी के नेताओं में स्टाइनमीयर फॉर्मूले को लागू करने पर बनी सहमति
  • यूरोप की सुरक्षा के लिए रूस के साथ बातचीत जरूरी: फिलिप
  • कांगो की स्थिति का जायजा लेने जाएंगे कार्लोस: संरा
  • ट्रम्प ने जतायी अमेरिका,मेक्सिको-कनाडा के बीच व्यापारिक समझौता होने की उम्मीद
  • न्याय विभाग के महानिरीक्ष की रिपोर्ट उम्मीद से अधिक खराब: ट्रम्प
  • तंजानिया के राष्ट्रपति मागुफुली ने 5,533 कैदियों को दी माफी
  • उत्तर कोरिया ने अमेरिका को दी चेतावनी
  • मुर्मू ने की बुनियादी ढांचे के विकास के लिए बीआरओ की प्रशंसा
  • अफगानिस्तान में मिसाइल हमले में एक की मौत, कई घायल
  • नागरिकता संशोधन विधेयक लोकसभा में पारित
  • मतविभाजन के बाद नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 लोकसभा से पारित।
भारत


मोदी ने सुल्तानपुर लोदी के गुरुद्वारा बेर साहिब में माथा टेका

मोदी ने सुल्तानपुर लोदी के गुरुद्वारा बेर साहिब में माथा टेका

गुरुदासपुर, 09 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को पंजाब के सुल्तानपुर लोधी में बेर साहिब गुरुद्वारा में माथा टेका।

श्री मोदी आज गुरदास पुर जिले के डेरा बाबा नानक में करतारपुर गलियारे पर एकीकृत चेक पोस्ट का उद्घाटन करेंगे।

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव वर्ष में भारतीय श्रद्धालुओं के पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब जाने के लिए भारत और पाकिस्तान ने एक समझौते के तहत 4.2 किलाेमीटर लंबे इस गलियारे का निर्माण किया गया है।

प्रधानमंत्री भारतीय सीमा में इस गलियारे का उद्घाटन कर वहां जाने वाले पहले श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना करेंगे। इस जत्थे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और कई अन्य गणमान्य हस्ति शामिल होंगे।

भारत और पाकिस्तान ने इस गलियारे के संबंध में गत 24 अक्टूबर को हस्ताक्षर किये थे। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 22 नवम्बर 2018 को गुरू नानक देव की 550 वीं जयंती को धूमधाम से मनाने के संबंध में एक प्रस्ताव पारित किया था।

सरकार ने करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए डेरा बाबा नानक से लेकर अंतरराष्ट्रीय सीमा तक एक गलियारा बनाया है। इस पर 120 करोड़ रूपये की लागत आयी है। अंतरराष्ट्रीय सीमा से आगे गलियारे का निर्माण पाकिस्तान की ओर से किया गया है।

भारत ने अपनी सीमा में गलियारे पर 15 एकड़ में एक अत्याधुनिक यात्री टर्मिनल बनाया है। इस टर्मिनल पर हर रोज 5000 यात्रियों के लिए बुनियादी सुविधाओं का इंतजाम किया गया है। गलियारे से होकर जाने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी द्वारा निगरानी की व्यवस्था है तथा जन सूचना प्रणाली लगाई गई है। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 300 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया है।

दोनों देशों ने जो समझौता किया है उसके तहत सभी धर्मों को मानने वाले भारतीय और भारतीय मूल के श्रद्धालु गलियारे का उपयोग कर सकते हैं। यात्रा के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं है। श्रद्धालुओं के पास केवल वैधानिक पासपोर्ट होना चाहिए।

इसके अलावा भारतीय मूल के लोगों के लिए अपने देश के पासपोर्ट के साथ ओसीआई कार्ड रखना आवश्यक होगा। गलियारा सूर्योदय से सूर्यास्त तक खुला रहेगा। सुबह जाने वाले श्रद्धालुओं को उसी दिन वापस लौटना होगा।

केवल अधिसूचित दिनों को छोड़कर गलियारा पूरे साल खुला रहेगा, जिसकी सूचना अग्रिम रूप से दे दी जाएगी।

श्रद्धालुओं को अकेले या समूह में अथवा पैदल जाने की छूट होगी। यात्रा तिथि के 10 दिन पहले भारत श्रद्धालुओं की सूची पाकिस्तान को सौंपेगा। यात्रा तिथि के 4 दिन पहले श्रद्धालुओं को यात्रा की पुष्टि की सूचना प्राप्त हो जाएगी।

पाकिस्तान ने भारत को आश्वासन दिया है कि श्रद्धालुओं के लिए ‘लंगर’ और ‘प्रसाद’ का पर्याप्त प्रबंध किया जाएगा।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एक पंजीकरण पोर्टल शुरू किया गया है। यात्रा तिथि से तीन से चार दिन पहले पंजीकरण की पुष्टि श्रद्धालु को एसएमएस और ई-मेल के जरिये कर दी जाएगी। इसके साथ ही इलेक्ट्राॅनिक ट्रेवल ऑथराइजेशन (ईटीए) भी तैयार हो जाएगा। श्रद्धालु को पासपोर्ट के साथ ईटीए ले जाना आवश्यक होगा।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने वर्ष 1999 में लाहौर बस यात्रा के दौरान इस गलियारे के निर्माण का प्रस्ताव दिया था।

रवि.श्रवण

वार्ता

More News
कोलगेट: अधिकारियों के मूल कैडर में भेजने के अनुरोध पर फिलहाल निर्णय नहीं

कोलगेट: अधिकारियों के मूल कैडर में भेजने के अनुरोध पर फिलहाल निर्णय नहीं

09 Dec 2019 | 11:41 PM

नयी दिल्ली, 09 दिसम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाला मामले की जांच कर रहे कुछ अधिकारियों को अपने मूल कैडर में वापस भेजने का अनुरोध फिलहाल ठुकरा दिया है और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से फिलहाल अंतिम रिपोर्ट मांगी है।

see more..
एफएसए के तहत किये उपायों का ब्योरा राज्यों से तलब

एफएसए के तहत किये उपायों का ब्योरा राज्यों से तलब

09 Dec 2019 | 9:39 PM

नयी दिल्ली, 09 दिसम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने भुखमरी के कारण होने वाली मौतों के मद्देनजर विभिन्न राज्यों से खाद्य सुरक्षा कानून (एफएसए) के तहत किये गये प्रयासों की सोमवार को जानकारी मांगी।

see more..
भारत- आस्ट्रेलिया के रक्षा तथा विदेश सचिवों के बीच टू प्लस टू डायलाग

भारत- आस्ट्रेलिया के रक्षा तथा विदेश सचिवों के बीच टू प्लस टू डायलाग

09 Dec 2019 | 9:39 PM

नयी दिल्ली 09 दिसम्बर (वार्ता ) भारत और आस्ट्रेलिया ने रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत बनाने पर सहमति प्रकट की है।

see more..
दिल्ली अग्निकांड पर आयोग ने मांगी रिपोर्ट

दिल्ली अग्निकांड पर आयोग ने मांगी रिपोर्ट

09 Dec 2019 | 9:39 PM

नयी दिल्ली 09 दिसम्बर (वार्ता) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने राजधानी के अनाज मंडी क्षेत्र में हुए अग्निकांड में 43 लोगों की मौत से संबंधित मीडिया रिपोर्टों का संज्ञान लेते हुए दिल्ली के मुख्य सचिव , पुलिस आयुक्त और उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त को नोटिस जारी कर छह सप्ताह में जवाब देने को कहा है।

see more..
येलो लाइन के तीनों मेट्रो स्टेशन खोले गये

येलो लाइन के तीनों मेट्रो स्टेशन खोले गये

09 Dec 2019 | 9:39 PM

नयी दिल्ली, 09 दिसंबर (वार्ता) सुरक्षा कारणों से सोमवार को बंद किये गये दिल्ली मेट्रो के येलो लाइन के उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग और केन्द्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन खोल दिये गये।

see more..
image