Thursday, Apr 18 2024 | Time 14:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मोदी ने स्वनिधि योजना के तहत उत्तर प्रदेश के पटरी दुकानदारों से बात की

मोदी ने स्वनिधि योजना के तहत उत्तर प्रदेश के पटरी दुकानदारों से बात की

लखनऊ 27 अक्तूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम स्वनिधि योजना से लाभान्वित उत्तर प्रदेश के पटरी दुकानदारों से आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में वर्चुअल बात की और कांग्रेस का नाम लिये बिना कहा कि गरीबों को कर्ज दिलाने के नाम पर पूर्व की सरकारों में बड़े बड़े घोटाले होते रहे हैं ।

पटरी दुकानदार भी बात कर बहुत खुश थे और उन्हें सहसा विश्वास ही नहीं हो रहा था कि वो प्रधानमंत्री से बात कर रहे हैं ।स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से बात करने के बाद अपने संबोधन में श्री मोदी ने कहा कि उन्होंने अनुभव किया कि सभी को खुशी भी है और आश्चर्य भी है।

पहले तो नौकरी वालों को लोन लेने के लिए बैंकों के चक्कर लगाने होते थे। गरीब आदमी तो बैंक में जाने का भी नहीं सोच सकता था। आज बैंक खुद आ रहा है। उन्होंने बैंक कर्मियों को धन्यवाद दिया और उनके काम की सराहना की।

उन्होंने ऑनलाइन पटरी दुकानदारों से बातचीत व कर्ज वितरण के दौरान बिना नाम लिए कांग्रेस पर तंज कसा। श्री मोदी ने कहा कि देश में कुछ लोग पहले भी गरीबों के नाम पर कर्ज वितरित करते थे। यह सभी खुद बेइमानी करते थे, ठीकरा गरीबों पर फोड़ते थे। आज गरीब बैंक से लोन भी ले रहा है और ईमानदारी से चुका भी रहा है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहली बार गरीब बैंकों से जुड़कर देश की तरक्की को मुकाम दे रहा है।

कोरोना काल में जब बड़े बड़े देशों ने घुटने टेक दिए तो यही सामान्य वर्ग के बूते देश मजबूती के साथ खड़ा रहा। जल्द ही देश कोरोना संकट से उबर जाएगा। हम अब जीत की राह पर है। जब तक हम ठीक तरह से जीत नहीं जाते तबतक दो गज की दूरी, मास्क जरूरी को नहीं भूलेंगे। सरकार सबका साथ, सबका विकास के तहत गरीबों की जिंदगी बेहतर करने का हर संभव उपाय करेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस तरह की योजना आजादी के बाद पहली बार बनी है। गरीब भाई बहनों को कैसे कम से कम तकलीफ उठानी पड़े, सरकार के सभी प्रयासों के केंद्र में यही चिंता थी। इसी सोच के साथ देश ने 1 लाख 70 हजार करोड़ से गरीब कल्याण योजना शुरू की।

वाराणसी के अरविंद मोमो बनाते हैं और लोगों को कोरोना काल में भी उपलब्ध कराते रहे । प्रधानमंत्री ने अरविंद मौर्या से बात की और कहा कि सुन रहा हूं बनारस का मोमोज काफी तेजी से प्रचलित हो रहा है। मैं बनारस आता हूं तो मुझे कोई मोमोज खिलाता ही नहीं। उन्होंने कहा कि कड़ी सुरक्षा के कारण मैं आप लोगों से मिल नहीं पाता हूं। इस पर अरविंद ने कहा कि जैसे शबरी ने भगवान राम को बेर खिलाए थे, वैसे ही मैं आप को भी मोमो खिलाउंगा। अरविंद ने कहा कि पहले कर्ज के लिए लोग बेवकूफ बनाते थे। जब अचानक बैंक से कहा गया कि आधार और पासबुक लेकर आइए लोन पास हो गया तो विश्वास ही नहीं हुआ।

विनोद

वार्ता

More News
दो लड़कों की जोड़ी फिर होगी फ्लाप: भूपेन्द्र चौधरी

दो लड़कों की जोड़ी फिर होगी फ्लाप: भूपेन्द्र चौधरी

17 Apr 2024 | 11:52 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि दो लड़कों की जोड़ी पहले भी उत्तर प्रदेश में फ्लॉप रही थी और एक बार फिर इस जोड़ी को यूपी की जनता सिरे से नकार देगी।

see more..
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
image