Friday, Mar 29 2024 | Time 17:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोरोना पर मुख्यमंत्रियों से शीघ्र संवाद करें मोदी - गहलाेत

कोरोना पर मुख्यमंत्रियों से शीघ्र संवाद करें मोदी - गहलाेत

जयपुर, 02 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर कोविड-19 महामारी के प्रबन्धन के सम्बन्ध में विडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए मुख्यमंत्रियों से शीघ्र संवाद करने का अनुरोध किया है।

श्री गहलोत ने आज यहां जारी बयान में कहा कि कोविड-19 महामारी से देश की लड़ाई निर्णायक दौर में पहुंच चुकी है। सभी राज्यों ने अपनी पूर्ण शक्ति, सार्मथ्य एवं संसाधनों से कोविड-19 महामारी के फैलाव को रोकने का प्रयास किया है। साथ ही इस महामारी से जनित आर्थिक मंदी में अपने जीविकोपार्जन के साधन खो चुके ज़रूरतमंद लोगों को आर्थिक सम्बल भी प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि ऐसे कठिन एवं चुनौतीपूर्ण समय में जब पिछले कुछ महीनों में राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ विडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए सार्थक संवाद किया गया, जो प्रशंसनीय था। ऐसे संवादों से परस्पर ज्ञान का आदान-प्रदान, विभिन्न राज्यों में अपनाई जा रही बेहतर रणनीति की जानकारी एवं आपसी समन्वय स्थापित करने में मदद मिलती है।

श्री गहलोत ने कहा कि राजस्थान में 17 जून तक जांच के लिये छह लाख 37 हजार नमूने लिये गये थे, जो एक अगस्त को बढ़कर 15 लाख 26 हजार हो चुके हैं। यहां संक्रमित व्यक्तियों की दर 2.12 प्रतिशत थी जो एक अगस्त को 2.79 प्रतिशत रही है। संक्रमित व्यक्तियों में से ठीक होने की दर एक अगस्त तक 77.29 प्रतिशत रही है। हम इसे भी कम करने के लिए निरन्तर प्रयासरत हैं। सैम्पल लेने की संख्या भी 13 हजार से बढ़कर 28 हजार प्रतिदिन हो गई है। साथ ही हमने प्लाज़्मा थैरेपी के माध्यम से भी कोविड-19 की उपचार पद्धति को सुदृढ़ किया है।

उन्होंने कहा कि 17 जून किए गए संवाद के बाद से कोविड-19 के सूचकांकों एवं राज्यों के आर्थिक परिदृश्य में लम्बी अवधि के लॉकडाउन के कारण काफी बदलाव हो चुका है, अतः वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्रियों के साथ शीघ्र संवाद के लिये विडियो कान्फ्रेसिंग आयोजित की जाए।

पारीक सुनील

वार्ता

image