Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:12 Hrs(IST)
image
भारत


मोदी सोमवार को कर्नाटक के दौरे पर, बेलगावी से जारी करेंगे किसान सम्मान की अगली किस्त

मोदी सोमवार को कर्नाटक के दौरे पर, बेलगावी से जारी करेंगे किसान सम्मान की अगली किस्त

नयी दिल्ली, 25 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को कर्नाटक का दौरा करेंगे और इस दौरे में वह शिवमोग्गा और बेलगावी में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास अथवा उद्घाटन करेंगे तथा पीएम-किसान योजना की 13वीं किस्त के तहत किसानों के खातें में सीधे धन जारी करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय की एक विज्ञप्ति के मुताबिक श्री मोदी 27 फरवरी को सुबह लगभग 11:45 बजे शिवमोग्गा में नए विकसित किए गए हवाई अड्डे का निरीक्षण करेंगे और उसके बाद शिवमोग्गा में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। वहां से वह लगभग 3:15 बजे बेलगावी में कई विकास पहलों की आधारशिला रखेंगे और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे और पीएम-किसान की 13वीं किस्त भी जारी करेंगे।

शिवमोग्गा में नया हवाई अड्डा लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। इस हवाई अड्डे का यात्री टर्मिनल भवन प्रति घंटे 300 यात्रियों को संभाल सकने में सक्षम है। यह हवाई अड्डा मलनाड क्षेत्र के शिवमोग्गा एवं अन्य पड़ोसी इलाकों की कनेक्टिविटी और पहुंच को बेहतर करेगा।

प्रधानमंत्री शिवमोग्गा में दो रेल परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसमें 990 करोड़ रुपये की लागत की शिवमोग्गा-शिकारीपुरा-रानेबेन्नूर नई रेलवे लाइन और 100 करोड़ रुपये से अधिक की कोटेगंगुरु रेलवे कोचिंग डिपो परियोजना शामिल हैं। इस कोचिंग सुविधा से बेंगलुरुऔर मैसुरु की कोचिंग सुविधाओं पर दबाव कम होगा तथा नयी गाड़ियां शुरू करने में सुविधा होगी। श्री मोदी वहां सड़कों के विकास की कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। कुल 215 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित की जाने वाली इन परियोजनाओं में ब्यंदूर-रानेबेन्नूर को जोड़ने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग -766सी पर शिकारीपुरा शहर के लिए नई बाईपास सड़क का निर्माण; मेगारावल्ली से अगुम्बे तक राष्ट्रीय राजमार्ग -169ए का चौड़ीकरण; और राष्ट्रीय राजमार्ग 169 पर तीर्थाहल्ली तालुक के भारतीपुरा में नए पुल का निर्माण शामिल है।

इस कार्यक्रम में श्री मोदी जल जीवन मिशन के तहत 950 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बहु-ग्राम योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें गौतमपुरा और 127 अन्य गांवों के लिए एक बहु-ग्राम योजना का उद्घाटन और कुल 860 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित की जाने वाली तीन अन्य बहु-ग्राम योजनाओं की आधारशिला रखना शामिल है। इन चार योजनाओं से कुल 4.4 लाख से अधिक लोगों को पाइप लाइन से पेयजुल सुविधा का लाभ होगा।

प्रधानमंत्री शिवमोग्गा शहर में 895 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 44 स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

श्री मोदी बेलगावी में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 13वीं किस्त की लगभग 16,000 करोड़ रुपये की राशि आठ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से जारी की जाएगी।

इस कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री पुनर्विकसित बेलगावी रेलवे स्टेशन भवन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। लगभग 190 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से इस रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया गया है।

श्री मोदी इस अवसर परदलोंडा-बेलगावी-घाटप्रभा खंड के बीच रेलवे लाइन दोहरीकरण परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा। लगभग 930 करोड़ रुपये की लागत से विकसित की गई यह परियोजना व्यस्तम मुंबई-पुणे-हुबली-बेंगलुरु रेलमार्ग पर लाइन क्षमता को बढ़ाएगी, जिससे इस क्षेत्र में व्यापार, वाणिज्य और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

प्रधानमंत्री बेलगावी में जल जीवन मिशन के तहत बहु-ग्राम योजना की छह परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे, जिन्हें लगभग 1585 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित किया जाएगा और इससे 315 से अधिक गांवों की लगभग 8.8 लाख आबादी लाभान्वित होगी।

मनोहर,आशा

वार्ता

More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव

28 Mar 2024 | 4:05 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना गुरूवार को जारी कर दी। इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा। बाहरी मणिपुर संसदीय सीट के 13 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी इसी चरण में मतदान होगा।

see more..
महिला अत्याचार रोकने में विफल रही भाजपा सरकार : कांग्रेस

महिला अत्याचार रोकने में विफल रही भाजपा सरकार : कांग्रेस

28 Mar 2024 | 3:09 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि मोदी सरकार में महिलाओं पर अत्याचार बढ़े हैं और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) महिला अपराधों को रोकने में विफल साबित हुई है।

see more..
केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की याचिका खारिज

केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की याचिका खारिज

28 Mar 2024 | 3:05 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) दिल्ली उच्च न्यायालय ने शराब नीति 2021-2022 में कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मामले में फंसे आम आदमी पार्टी(आप) के नेता अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री के पद से हटाने के लिए निर्देश ने की मांग वाली याचिका गुरुवार को खारिज कर दी।

see more..
भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त किये चुनाव प्रभारी

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त किये चुनाव प्रभारी

28 Mar 2024 | 10:05 AM

नयी दिल्ली़, 27 मार्च(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुये विभिन्न राज्यों के प्रदेश चुनाव प्रभारियों और सहप्रभारियों की नियुक्ति की है।

see more..
image