Monday, Jun 24 2024 | Time 18:31 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मोदी ने इंडिया समूह पर किया कटाक्ष

मोदी ने इंडिया समूह पर किया कटाक्ष

सोलापुर, 29 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को इंडिया समूह पर कटाक्ष करते हुए दावा किया कि अगर वह (इंडिया समूह) सत्ता में आए, तो पांच साल में पांच प्रधानमंत्री देश को मिलेंगे।

पश्चिमी महाराष्ट्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा, “एक तरफ मोदी है, जिसका 10 साल से जांच-परखा जा रहा है। वहीं, दूसरी ओर इंडिया समूह है, जिसमें अपने नेता के नाम पर एक जमकर लड़ाई चल रही है। अब ये लोग 'पांच साल, पांच प्रधानमंत्री ' का फॉर्मूला लेकर आए हैं।”

उन्होंने सवाल किया, “आपने नकली शिव सेना को यह कहते हुए सुना होगा कि प्रधानमंत्री पद किसी एक व्यक्ति तक सीमित नहीं है, हर पार्टी में कई दावेदार होते हैं। क्या आप मुझे बता सकते हैं कि क्या देश 'पांच साल, पांच प्रधानमंत्री' जैसे फॉर्मूले से चल सकता है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “इस चुनाव में आपको अगले पांच वर्षों के लिए विकास की गारंटी या 2014 से पहले देश को कथित तौर पर भ्रष्टाचार, आतंकवाद और कुशासन की खाई में धकेलने वालों के बीच चयन करना होगा।” उन्होंने कहा कि अपने कथित दागी इतिहास के बावजूद कांग्रेस एक बार फिर देश की सत्ता पर कब्जा करने का सपना देख रही है।

उन्होंने दावा किया, “देश में अपने 60 साल के शासन में कांग्रेस ने लगातार अनुसूचित जाति एवं जनजाति (एससी, एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लोगों के हर अधिकार में अडचन डालने का प्रयास किया, लेकिन मोदी जी का आपसे जुड़ाव दिल से है।”

श्री मोदी ने जोर देकर कहा, “हमने ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया है। चिकित्सा की परीक्षाओं में ओबीसी के लिए आरक्षण लागू किया गया है। गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया गया। मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई में हमने मराठी जैसी भारतीय भाषाओं का विकल्प दिया, ताकि गरीब, एससी/एसटी/ओबीसी युवाओं के सपने भी पूरे हो सकें।”

उन्होंने कांग्रेस पर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा, “जिस तरह से कांग्रेस ने दशकों तक एससी/एसटी/ओबीसी समुदायों को धोखा दिया, उससे तंग आकर उन्होंने खुद को कांग्रेस और इंडिया समूह दोनों से पूरी तरह से दूर कर लिया है। यही कारण है कि ये लोग लगातार झूठ फैला रहे हैं कि हम संविधान बदल देंगे और आरक्षण ख़त्म कर देंगे। मैं पहले ही कह चुका हूं कि अगर बाबा साहब (अंबेडकर) खुद आकर कहते कि आरक्षण खत्म करो, संविधान बदलो, तब भी ऐसा नहीं होगा। अगर हमारी सरकार का इरादा आरक्षण खत्म करने का था, तो हमारे पास पहले से ही पर्याप्त संख्या है। आज, मैं हूं देश से अधिक सीटों की मांग कर रहा हूं, ताकि मेरे पास कांग्रेस और इंडिया समूह की साजिशों को नकाम करने की अधिक शक्ति हो।”

कांग्रेस पर तीखा प्रहार करते हुए श्री मोदी ने कहा, “कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर में बाबा साहेब का संविधान भी लागू नहीं होने दिया था। अनुच्छेद 370 लागू करके कांग्रेस ने देश के संविधान का अपमान किया था, लेकिन, जब राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार ने अनुच्छेद 370 को खत्म किया, तो यह सामाजिक न्याय की सबसे बड़ी गारंटी बन गई। जम्मू-कश्मीर में पहली बार एससी/एसटी, ओबीसी और महिलाओं को वही अधिकार मिले हैं, जिनकी बाबा साहब ने देश के लिए कल्पना की थी।”

गरीबों के कल्याण के लिए लाई गई कई योजनाओं के बारे में बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “पिछले 10 वर्षों में हमने गरीबों के कल्याण के लिए जो भी योजनाएं लागू की हैं, उनसे दलितों, आदिवासियों और हाशिए पर रहने वाले लोगों को लाभ हुआ है। मुफ्त राशन, मुफ्त स्वास्थ्य सेवा, पक्के घर, शौचालय, बिजली, गैस, पानी - ये सभी मुख्य रूप से समाज के सबसे वंचित वर्गों तक पहुंचे हैं।”

उन्होंने कहा, “हमारी सरकार एससी/एसटी/ओबीसी परिवारों को इन योजनाओं से जोड़ने के लिए हर घर, हर गांव तक पहुंची है।”

संतोष, उप्रेती

वार्ता

image