Monday, Jul 15 2024 | Time 11:23 Hrs(IST)
image
भारत


तीन करोड़ आवास देने का ढिंढोरा पीटने वाले मोदी ने पिछला वादा नहीं किया पूरा: खडगे

तीन करोड़ आवास देने का ढिंढोरा पीटने वाले मोदी ने पिछला वादा नहीं किया पूरा: खडगे

नयी दिल्ली, 11 जून (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा है कि तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद श्री मोदी ने तीन करोड़ आवास देने का ढिंढोरा पीटना शुरू कर दिया है, जबकि उन्होंने अब तक गरीबों को आवास देने का पुराना वादा पूरा नहीं किया है।

श्री खडगे ने मंगलवार को कहा "लोकसभा चुनाव में देश ने ऐसा जवाब दिया कि मोदी सरकार को दूसरों के घरों से कुर्सियां उधार लेकर अपना सत्ता का 'घर' संभालना पड़ रहा है। प्रधानमंत्री जी ने 17 जुलाई 2020 को देश को 'मोदी की गारंटी' दी थी कि 2022 तक हर भारतीय के सिर पर छत होगी। ये 'गारंटी' तो खोखली निकली। अब तीन करोड़ प्रधानमंत्री आवास देने का ढिंढोरा ऐसे पीट रहे हैं, जैसे पिछली गारंटी पूरी कर ली हो।"

उन्होंने कहा "देश असलियत जानता है -इस बार इन 3 करोड़ घरों के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की है, कोई डेडलाइन नहीं दी गई है, क्योंकि भाजपा ने पिछले 10 वर्षों में कांग्रेस-यूपीए के मुक़ाबले 1.2 करोड़ घर कम बनवाए। कांग्रेस ने 2004-13 तक 4.5 करोड़ घर, भाजपा ने 2014-24 तक 3.3 करोड़ घर बनाए हैं। मोदी जी की आवास योजना में 49 लाख शहरी आवास - यानी 60 प्रतिशत घरों का अधिकांश पैसा जनता ने अपनी जेब से भरा।"

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा "एक सरकारी बेसिक शहरी घर औसतन 6.5 लाख का बनता है, उसमें केंद्र सरकार केवल 1.5 लाख देती है। इसमें 40 प्रतिशत योगदान राज्यों और नगरपालिका का भी होता है। बाक़ी का बोझ का ठीकरा जनता के सिर पर आता है और वो भी क़रीब 60 प्रतिशत का बोझ। ऐसा संसदीय कमेटी ने कहा है। समाचार पत्रों से पता चला है कि नरेंद्र मोदी जी ने वाराणसी में जो 'सांसद आदर्श ग्राम योजना' के तहत 8 गाँवों को विकसित करने के लिए गोद किया था वहाँ ग़रीबों के पास, ख़ासकर दलित व पिछड़े समाज के पास अब तक पक्के घर नहीं पहुँचे। अगर कुछ घर हैं तो भी उनमें पानी नहीं पहुँचा है, नल तक नहीं है।"

उन्होंने कहा "जयापुर में, जो मोदी जी द्वारा गोद लिया गया पहला गाँव है, कई दलितों के पास घर और कार्यात्मक शौचालय नहीं हैं। नागेपुर में भी स्थिति ऐसी ही है - इसके अलावा, सड़कें भी खराब स्थिति में हैं। परमपुर में पूरे गांव में नल लगे हैं लेकिन उन नलों में पानी नहीं है। पूरेगांव में पिछले दो महीनों से पानी की आपूर्ति नहीं थी। वहां कई दलित और यादव समाज के लोग मिट्टी के घरों में रहते हैं।"

अभिनव.साहू

वार्ता

More News
केजरीवाल के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही भाजपा:आप

केजरीवाल के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही भाजपा:आप

14 Jul 2024 | 10:40 PM

नयी दिल्ली 14 जुलाई (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जेल में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य को पूरी तरह क्षति पहुँचाने का षड्यंत्र कर रही है।

see more..
मोदी के एक्स पर रिकॉर्ड 10 करोड़ फॉलोअर्स हुए

मोदी के एक्स पर रिकॉर्ड 10 करोड़ फॉलोअर्स हुए

14 Jul 2024 | 10:12 PM

नयी दिल्ली 14 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोशल मीडिया पर देश और दुनिया में लोकप्रियता निरंतर बढ रही है और सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर उनके फॉलोअर्स की संख्या 100 मिलियन यानी दस करोड़ हो गयी है जिससे वह दुनिया में ऐसी हस्ती के रूप में उभरे हैं जिसके सबसे अधिक फॉलोअर्स हैं।

see more..
मुस्लिम बोर्ड गुजारा भत्ते पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का करेगा विरोध

मुस्लिम बोर्ड गुजारा भत्ते पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का करेगा विरोध

14 Jul 2024 | 7:12 PM

नयी दिल्ली 14 जुलाई (वार्ता) ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) ने रविवार को अपने अध्यक्ष को तलाकशुदा मुस्लिम महिलाओं के अनिवार्य भरण-पोषण पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को वापस लेने के उपाय शुरू करने के लिए अधिकृत किया।

see more..
जयशंकर व सांगियाम्पोंगसा ने मजबूत द्विपक्षीय संबंधों की इच्छा दोहराई

जयशंकर व सांगियाम्पोंगसा ने मजबूत द्विपक्षीय संबंधों की इच्छा दोहराई

14 Jul 2024 | 4:41 PM

नयी दिल्ली, 14 जुलाई (वार्ता) थाईलैंड के विदेश मंत्री मारिस सांगियाम्पोंगसा ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ बातचीत के दौरान दोनों पक्षों ने अपने प्रधानमंत्रियों के दृष्टिकोण के अनुरूप भारत-थाईलैंड में द्विपक्षी संबंधों की इच्छा दोहराई है।

see more..
image