Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बुद्ध की धरती से मोदी करेंगे नए मेडिकल कॉलेजों का शुभारंभ

बुद्ध की धरती से मोदी करेंगे नए मेडिकल कॉलेजों का शुभारंभ

सिद्धार्थनगर, 16 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं और चिकित्सा शिक्षा के इतिहास में 25 अक्टूबर को एक नया और स्वर्णिम अध्याय जुड़ेगा जब भगवान बुद्ध की धरती सिद्धार्थनगर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक साथ सात नए राज्य स्वायत्तशासी मेडिकल कॉलेजों के उद्घाटन करेंगे।

इसकी जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेशवासियों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं देने को प्रतिबद्ध सरकार पूरे राज्य में मेडिकल कॉलेजों की श्रृंखला खड़ी कर रही है।

श्री योगी ने शनिवार को सिद्धार्थनगर के नवनिर्मित माधव प्रसाद त्रिपाठी राज्य स्वायत्तशासी मेडिकल के लोकार्पण समारोह को लेकर कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण व अधिकारियों संग बैठक करने के बाद मीडियाकर्मियों से बात की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिद्धार्थनगर के मेडिकल कॉलेज का निर्माण प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत हुआ है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में मेडिकल कॉलेजों की कतार खड़ी हुई है। विगत वर्ष बस्ती मेडिकल कॉलेज और दो वर्ष पूर्व बहराइच मेडिकल कॉलेज को प्रारम्भ किया गया था। वहां एमबीबीएस का दूसरा बैच चल रहा है। इसी प्रकार अयोध्या में भी मेडिकल कॉलेज सेवप्रदायी है।

उन्होने कहा कि दो वर्ष पूर्व उन्होंने सिद्धार्थनगर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा की थी। अब यह बनकर तैयार है। इसके समेत राज्य के सात मेडिकल कॉलेजों को नेशनल मेडिकल काउंसिल से मान्यता मिल गई है। इन सभी मेडिकल कॉलेजों में इसी सत्र से नीट के जरिये एमबीबीएस की 100-100 सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सिद्धार्थनगर मेडिकल कॉलेज जनसंघ की स्थापना काल से जुड़े रहे लोकप्रिय सेनानी, राजनीतिज्ञ एवं भाजपा उत्तर प्रदेश के पहले अध्यक्ष माधव प्रसाद त्रिपाठी ‘माधव बाबू’ के नाम से जाना जाएगा।

प्रदीप

जारी वार्ता

image